Breaking News

6 -18 आयु वर्ग के स्कूल से बाहर के बच्चों का हो रहा हाउस-होल्ड सर्वे


रिपोर्ट अक्षय कुमार आनंद बेतिया बिहार

मैनाटाड़: राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत प्रखंड में स्कूल से बाहर के बच्चों की पहचान के लिए डोर टू डोर सर्वे कराया जा रहा है। बुधवार को प्राथमिक विद्यालय उस्ताद बहुअरवा के प्रधानाध्यापक गिरिंद्र कुमार, शिक्षक खालिद सैफुल्लाह और विनोद बैठा के द्वारा डोर टू डोर जाकर सर्वे किया गया।शिक्षक खालिद सैफुल्लाह ने बताया कि सर्वेक्षण का उद्देश्य 6 से 18 आयु वर्ग के विद्यालय से बाहर व क्षितिज बच्चों की पहचान करना एवं उनका उम्र सापेक्ष कक्षा में नामांकन करना है। 

सर्वेक्षण के लिए विभाग द्वारा 24 कॉलम का फॉर्मेट तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि ऐसे बहुत से बच्चे हैं जो किसी कारणवश स्कूल नहीं जा पाते। हाउस होल्ड सर्वे कर उन बच्चों को चिह्नित किया जा रहा है। फिर उनका स्कूल में नामांकन कराया जायेगा। वहीं बीआरपी धुरेंद्र साह ने बताया कि सर्वे के उपरांत 01 से 07 दिसंबर तक चलेगा नामांकन अभियान। नामांकन अभियान के तहत सर्वेक्षण में स्कूल से बाहर पाये गए बच्चों के पूर्ण ज्ञान की जांच कर उनका नामांकन कराया जायेगा।

 इसके बाद 15 दिसंबर तक प्रपत्र के अनुसार बेस्ट एप में आंकड़ों की प्रविष्टि सभी विद्यालयों के प्रधान शिक्षक व एचएम को प्राप्त लॉग इन आईडी की मदद से इंट्री होगी। हेल्प डेस्क के नोडल शिक्षक के सहयोग से आंकड़ों की इंट्री की जायेगी। बीआरपी ने बताया कि सर्वे से पता चल जायेगा कि कितने बच्चे क्षितिज है। जिसका विद्यालय में नमांकन किया जायेगा। इसके लिए सभीप्रधानाध्यापकों को आवश्यक

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!