Breaking News

संविधान दिवस पर लोगों को बतायी गयी संविधान की महत्ता


रिपोर्ट अक्षय कुमार आनंद बेतिया बिहार

मैनाटाड़: शुक्रवार को प्रखंड कार्यालय स्थित संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर जी के प्रतिमा के पास  संविधान दिवस मनाया गया। मौके पर बीडीओ पंकज कुमार,सीओ कुमार राजीव रंजन, थानाध्यक्ष धनंजय कुमार,भीम आर्मी के प्रखंड अध्यक्ष ओमप्रकाश राम सहित अन्य लोगों ने बाबा साहेब के प्रतिमा पर श्रध्दा सुमन अर्पित किया। 

वहीं इस अवसर पर लोगों को संविधान की प्रस्तावना सुना कर उसकी महत्ता के बारे में विस्तार से बताया गया। बीडीओ पंकज कुमार ने कहा कि संविधान दिवस हर साल 26 नवंबर को मनाया जाता है।जिस दिन भारत के संविधान मसौदे को अपनाया गया था। 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू होने से पहले 26 नवंबर 1949 को इसे अपनाया गया था। संविधान सभा के सदस्यों का पहला सेशन 9 दिसंबर 1947 को आयोजित हुआ। इसमें संविधान सभा के 207 सदस्य थे। वहीं भीम आर्मी के प्रखंड अध्यक्ष ओमप्रकाश राम ने कहा कि संविधान की ड्रॉफ्टिंग कमेटी के अध्यक्ष डॉ बी आर अंबेडकर थे। इन्हें भारत के संविधान का निर्माता भी कहा जाता है।

 उन्होंने कहा कि  19 नवंबर, 2015 को राजपत्र अधिसूचना की सहायता से 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में घोषित किया  गया था। उधर बीआरपी धुरेंद्र साह ने बताया कि सभी विद्यालयों में संविधान दिवस मना कर छात्रों को विस्तार से संविधान के बारे में बताया गया।मौके पर भीम आर्मी के प्रखण्ड अध्यक्ष  ओमप्रकाश राम, उपाध्यक्ष एमडी आलम, कन्हैया कुमार, गौतम कुमार, मुकेश साह, किशन कुमार,पंकज कुमार, मुकेश राम सहित अन्य मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!