Breaking News

जिलाधिकारी ने किया विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन


नौगढ़ चंदौली संवाददाता लक्ष्मीकांत विश्वकर्मा की रिपोर्ट

नौगढ।विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन बुद्धवार को राजकीय इंटर कालेज परिसर में किया गया। जिसका शुभारंभ उपजिलाधिकारी डा.अतुल गुप्ता ने मां सरस्वती के तैल चित्र पर पुष्पार्चन व दीप प्रज्वलित करके किया।

      राजकीय इंटर कालेज के शिक्षणार्थियों द्रारा लगाए गये स्टालों का निरीक्षण करके प्रतिभागियों का परिचय प्राप्त कर उपजिलाधिकारी ने उनके प्रयोगों को खूब सराहा और बच्चों की प्रतिभा से प्रफुल्लित होकर के अनेकों प्रश्न भी किया जिसका समुचित जबाब मिलने पर उत्साहवर्धन भी किया।

       विज्ञान प्रदर्शनी में ध्वनि प्रदूषण पर्यावरण प्रदूषण जल प्रदूषण फैक्टरी से निकलने वाला पानी जहरीला होना प्लास्टिक के उपयोग से हो रही हानियाँ व सेवन करने से पशुओ की असमय हो जा रही मृत्यू पानी का हो रहे दुरूपयोग को कैसे रोकें नवीनीकरण ऊर्जा स्रोत सोलर मिक्सर बायोगैस बनाना सोलर पैनल बनाने की विधि व उपयोग जैविक खाद बनाना ईत्यादि प्रयोग को बच्चों ने सचित्र प्रदर्शित किया।

वहीं प्रतिभागियों ने सौर ऊर्जा के उपयोग से कम खर्च पर बिजली की आवश्यकता की प्रतिपूर्ति मे यहां के वातावरण को काफी सापेक्ष बतलाया।

           मुख्य अतिथि पद से बोलते हुए उपजिलाधिकारी डा.अतुल गुप्ता ने कहा कि जनपद के सबसे पिछड़े हुए वनांचल क्षेत्र के बच्चों की प्रतिभा देखकर प्रतीत होता है कि इनकी काबिलियत बड़े बड़े शहरों के कान्वेंट स्कूलों की भांति है ।इन्हे शिक्षार्जन करने के लिए समुचित प्लेटफार्म उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा।

            विशिष्ट अतिथि प्रभारी प्रधानाचार्य आलोक कुमार यादव ने बताया कि इंटर विज्ञान वर्ग की मान्यता वाले विद्मालय मे अभी पिछले वर्ष तक शिक्षकों की संख्या मात्र गिंनी चुनी रही।

जहां पर अध्ययन रत 1500 बच्चों मे दो तिहाई लड़कियों की संख्या है।

     फिर भी बच्चों की काबिलियत से विद्मालय का नाम रौशन होता रहा है।

                 गृह विज्ञान में रूचि रखने वाली बालिकाओं ने भी  अपने हूनर के अनुरूप विभिन्न प्रकार के ब्यंजन गाजर हलूआ गुलाबजामुन ब्रेड पकौड़ा चाऊमीन पानी पूरी चाट मंचूरियन इटली ईत्यादि बनाकर के स्टाल पर सजाया था।

जिसका रसास्वादन कर अतिथियों ने खूब सराहा।

इस मौके पर अभिभावक शिक्षक संघ अध्यक्ष अनिल चौरसिया प्रवक्ता गंगासागर उपाध्याय उमेश चन्द्र प्रदीप कुमार संतोष कुमार योगेश प्रताप सहायक अध्यापक प्रदीप कुमार शुक्ला प्रमोद तिवारी कृष्ण कुमार बर्मा सतीश कुमार विजय कुमार यादव मनोज कुमार सहित स्कूली बच्चे शामिल रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!