Breaking News

महामना सम्मान से नवाज़े गए गौरैया संरक्षक राजीव


नालंदा संवाददाता

महामना मदनमोहन मालवीय जी की 160 वीं जयंती पर पटना के मौर्या होटल में आयोजित कार्यक्रम में गौरैया संरक्षण अभियान के संचालक मानपुर थाना के तेतरावां निवासी राजीव रंजन पाण्डेय को 26 दिसम्बंर को पर्यावरण के लिए महामना सम्मान से नवाजे गए। यह कार्यक्रम बीएचयू के पूर्ववर्ती छात्रों के एलुमनी एशोसिएशन की ओर से आयोजित की गई थी।

  • जिले का नाम रौशन कर रहे हैं राजीव

यूँ तो नालंदा की भूमि प्राचीनकाल से हीं ज्ञान की उपज की भूमि रही है। इसी क्रम में राजीव ने पर्यावरण के क्षेत्र में एक नया अध्याय जोड़ दिया है,जिससे नालंदा ही नही बिहार का भी नाम रौशन हो रहा है। उन्होंने कहा कि हम महामना के वंशज हैं, समाज व देश के लिए कार्य करना बीएचयू के छात्रों के खून में शामिल हो गया है,जो संस्कार बनकर पर्यावरण के कार्य करने को प्रेरित कर रहा है। यह सम्मान मिलना एक बड़ी बात है और भविष्य में यह कार्य करने को और भी उत्साहित करेगा।

  • गौरये के अलावा अन्य पक्षियों का भी करते हैं संरक्षण

गौरैया को बिहार का राजकीय पक्षी होने का गौरव प्राप्त है, लेकिन इसकी स्थिति वर्तमान में ठीक नहीं है,इस दिशा बहुत कार्य करने की आवश्यकता है। राजीव ने बताया कि हमारे यहाँ गौरैया के अलावे 17 प्रकार के पक्षियों का संरक्षण किया जा रहा है। जिनमे कौवा, मैना, मुनिया, उल्लू, बब्लर, कोयल, बाज, गोल्डन पिल्ख, अगुला, घोंघिल, महालता, कोयल आदि प्रमुख है।

  • कई सम्मान से नवाजे गए हैं 

1.निर्माण सम्मान,पटना-20 नवम्बर

2.एन्वायरमेंट सेवियर सम्मान,बहराइच,up-26 नवम्बर

3.अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण योद्धा सम्मान,लुम्बनी,नेपाल-28 नवम्बर

4.भारतमाता अभिनंदन सम्मान,भिवानी,हरियाणा-22 दिसम्बंर

5.आजीविका मिशन सम्मान,आजमगढ़,U P-24 दिसम्बंर

6.महामना सम्मान,पटना-26 दिसम्बंर

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!