Breaking News

पंचायत प्रतिनिधियों के शपथ ग्रहण की तिथि निर्वाचन आयोग ने किया घोषित।


पटना:
बिहार में बढ़ रही शीत लहर के बीच चुनाव आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नव निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों की दिलो की धड़कनों को बढ़ा दिया है।सियासी गलियारों में राजनीति पारा बढ़ने लगा है।मिली जानकारी के अनुसार राज्य निर्वाचन आयोग ने उप मुखिया,उप सरपंच,प्रमुख,जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चुनाव की तारीख की घोषणा कर दिया है। इस सम्बंध में राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने सभी ज़िलों के जिलाधिकारी को पत्र के माध्यम से यह जानकारी दी है। आयोग ने फ्री चुनाव को लेकर सभी ज़िलों के निर्वाचन पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किया है। 

उप मुखिया और उप सरपंच के लिए 20 दिसंबर तक सूचना निर्गत किया जाएगा। जबकि इस पद के लिए 24 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक चुनाव करने का निर्णय लिया गया है। वही पंचायत समिति प्रमुख के लिए 19 दिसंबर तक सूचना

निर्गत की जाएगी। जबकि 27 दिसंबर से लेकर 3 जनवरी तक इसका चुनाव संपन्न करा लिया जाएगा। वही जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए 19 दिसंबर तक सूचना निर्गत किया जाएगा। जबकि 27 दिसंबर से लेकर 3 जनवरी के बीच चुनाव कराए जाएंगे।

बताते चलें की बिहार में 24 सितंबर से 12 दिसंबर के बीच 11 चरणों में पंचायत चुनाव कराये गए हैं। पंचायत चुनाव की घोषणा के साथ ही राज्य के ग्रामीण इलाकों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई थी। पहले चरण का मतदान 24 सितंबर को, दूसरे चरण का 29 सितंबर को, तीसरे चरण का 8 अक्टूबर को, चौथे चरण का 20 अक्टूबर को, पांचवें चरण का 24 अक्टूबर को, छठे चरण का 3 नवंबर को, सातवें चरण का 15 नवंबर को,आठवें चरण का 24 नवंबर को, नौवें चरण का 29 नवंबर को, दसवें चरण का 8 दिसंबर को और ग्यारहवें चरण का 12 दिसंबर को मतदान कराया गया है। हर चरण के बाद वहां मतगणना की गयी। जिसमें सबसे अधिक मत पाने वाले उम्मीदवारों को विजयी घोषित किया गया है। अब राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जिला परिषद् अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, पंचायत समिति प्रमुख, उप मुखिया और उप सरपंच के चुनाव के तिथि का घोषणा कर दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!