Breaking News

नव वर्ष 2022 का आगमन पर देश वासियों को बधाई


सोनो जमुई संवाददाता चंद्रदेव बरनवाल की रिपोर्ट 

नव वर्ष प्रत्येक देश के सभी व्यक्तियों के लिए बहुत अधिक महत्व होता है । नये साल हमें नुतन कार्य करने की प्रेरणा देती है साथ ही हमें नए उमंग और हर्षोल्लास से जीवन व्यतीत करने का ऊर्जा प्रदान करता है ।

नुतन साल हमें हमारे द्वारा की गई पिछले वर्ष की गलतियों से सीख मिलती है , और फिर नया संकल्प लेकर पूरी उर्जा के साथ उस कार्य को पूरा करने में जुट जाते हैं , जिससे हमे पुर्ण सफलता प्राप्त होती है । पुरानी दुख दर्द और नकारात्मक चीजों को भूल कर नए साल में एक नई शुरुआत करनी चाहिए । नव वर्ष का उत्सव विगत 4000 वर्ष पूर्व बेबीलॉन में मनाया जाता था । जबकी उस समय नए वर्ष का ये त्यौहार भारत में 21 मार्च को मनाया जाता था , जो वसंत ऋतु के आगमन की तिथि ( हिन्दुओं का नववर्ष ) भी माना जाता है । प्राचीन रोम में भी ये तिथि नव वर्षोत्सव के लिए चुनी गई थी ।लेकिन रोम के तानाशाह जूलियस सीजर को भारतीय नववर्ष मनाना पसन्द नही आ रहा था , इसलिए उसने ईसा पूर्व 45 वें वर्ष में जूलियन कैलेंडर की स्थापना की । उस समय विश्व में पहली बार एक जनवरी को नए वर्ष का उत्सव मनाया गया । ऐसा करने के लिए जूलियस सीजर को पिछला वर्ष यानि ईसा पूर्व 46 ईस्वी को 445 दिनों का करना पड़ा था । उसके बाद भारतीय नववर्ष को छोड़कर ईसाई समुदाय उनके देशों में एक जनवरी से नव वर्ष मनाने लगे । वर्ष 2021 संपूर्ण विश्व में तबाही का मंजर लेकर आया । करोड़ों लोगों ने अपनों को खोया , सैकड़ों लोगों ने नौकरिया खोई । महामारी के दौरान इतने भयावह भारत के अंदर दृष्टांत रहे की बयां करना मुश्किल है । महामारी ने हमें ऐसे ऐसे दृश्य सौगात में दिए जिन्हें याद करते हुए किसी की भी रूह कांप जाएगी । ऑक्सीजन की कमी से क्या अमीर और क्या गरीब किसी को नहीं बख्शा इस महामारी ने । अपनी सांसों के लिए अपने परिजनों की सांसों के लिए गुहार लगा रहे थे देश के लोग , जिसपर कोई सुनने वाला ओर देखने वाला नहीं था । अपनी 32 वर्ष की आयु में मैंने ऐसे मंजर पहले कभी नहीं देखे जो सीधे सरकार की अकर्मन्यताओं का जीता जागता प्रमाण है । नदियों में तैरती लाशें हजारों की तादाद में बहती हुई किसी ने देखी थी क्या , किसी ने देखा था इससे पहले एक 14 वर्ष की बेटी 1000 किलोमीटर अपने पिता को साइकिल पर बैठा कर ले जा रही है नहीं ना ।

इस मनहूस 2021 ने संपूर्ण विश्व की मानवता को झकझोर कर रख दिया । नुतन वर्ष नई उर्जा और नई उत्साह लेकर आये इसी कामनाओं के साथ 2022 की देश वासियों को ढेर सारी शुभकामनाएं ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!