Breaking News

सर्वेक्षण कार्य तय समय के भीतर पूरा करें: डीएम


जमूई से सुशील कुमार की रिपोर्ट

आज दिनांक 29.01.2022 को समाहरणालय जमुई स्थित संवाद कक्ष में बिहार सरकार के मुख्य सचिव द्वारा निर्गत आदेश के आलोक में एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन जिला कार्यालय जीविका जमुई द्वारा जिला पदाधिकारी जमुई सह अध्यक्ष अनुश्रवण सह अनुसमर्थन समिति जमुई श्री अवनीश कुमार सिंह भा०प्र०से० की अध्यक्षता में की गई।

       जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा बताया गया कि ताड़ी के उत्पादन और बिक्री में पारंपरिक रूप से जुड़े परिवारों को लाभान्वित करने के लिए सर्वेक्षण हेतु गठित जिला स्तरीय अनुश्रवण एवं अनुसमर्थन समिति तथा नामित नोडल पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। इसी क्रम में प्रपत्र "क" में वर्णित बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की गई तथा सभी नोडल पदाधिकारियों को ससमय पूर्ण करने को निर्देशित किया गया।

    जिलाधिकारी महोदय के द्वारा बताया गया कि सर्वेक्षण हेतु गठित समिति के रूप में सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी जीविका से समन्वय स्थापित कर प्रपत्र की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र में सर्वेक्षण दल के रूप में चयनित दल शहरी आजीविका मिशन के कर्मी, समेकित बाल विकास सेवाएं के आंगनवाड़ी सेविका, तथा नगर क्षेत्र के विकास मित्र और ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित विकास मित्र, संबंधित थाना के चौकीदार तथा जीविका प्रोत्साहित सामुदायिक संगठनों में एक कैडर कार्य करेंगे।उन्होंने बताया कि सर्वेक्षण का आधार पर ही योजना निर्धारित कर इन परिवार को लाभान्वित किया जाना है इसलिए इन परिवारों का सर्वेक्षण में पूर्ण रूप से 15.02.2022 तक संपन्न कर लिया जाना है। फिलहाल इन परिवारों को बिहार सरकार द्वारा नीरा, सतत जीविकोपार्जन तथा जीविका के माध्यम से लाभान्वित किया जा रहा है जिसमें जिला प्रशासन भी अग्रतर रूप से इन परिवारों को विकास हेतु प्रयत्नशील है। वही जीविका दादा उपस्थित सभी प्रतिभागियों को नीरा, सतत जीविकोपार्जन तथा मद्य निषेध में क्रियान्वित गतिविधियों तथा योजनाओं को भी निश्चित रूप से प्रस्तुतिकरण भी किया गया।

  सर्वेक्षण हेतु आयोजित कार्यशाला में जिलाधिकारी जमुई श्री अवनीश कुमार सिंह ,पुलिस अधीक्षक जमुई शौर्य सुमन,जिला कल्याण पदाधिकारी जमुई, जिला परियोजना प्रबंधक जीविका, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, जीविका के सभी प्रखंड परियोजना प्रबंधक, सभी जीविकोपार्जन विशेषज्ञ, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद जमुई एवं झाझा ने भाग लिया।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!