Breaking News

तहसील व पुलिस प्रशासन की मिलीभगत से होता रहा अवैध खनन, मूकदर्शक बने जिम्मेदार


उन्नाव जिला ब्यूरो चीफ अवधेश कुमार की रिपोर्ट 

फतेहपुर चौरासी। बीती रात शाम 4 बजे से खनन शुरू हुआ खनन भोर पहर तक चलता रहा। खनन माफिया ट्रैक्टर-ट्राली व जेसीबी से शाम के समय में ही क्षेत्र में घूमना शुरू हो गए। इस वक़्त आचार संहिता लगने के बाद भी क्षेत्र में खुलेआम खनन की बिक्री जारी है। थाना क्षेत्र में अवैध खनन कारोबारी खुलेआम ट्रैक्टरों से मिट्टी ढो रहे हैं। एक ओर अवैध खनन को लेकर कोर्ट के साथ ही सरकार भी गंभीर है। अवैध खनन को लेकर कई बार मामले सुर्खियों में आ चुके है। मामला जानकारी में आने के बाद ग्राम प्रधान ने नायब तहसीलदार को शिकायती पत्र देकर वाहन और खनन माफियाओं पर कार्यवाही की मांग की है।

          मामला थाना क्षेत्र के गांव मिट्ठुखेड़ा में बने रेलवे अंडरपास के समीप का है। जहां रविवार रात को सरकारी विभाग में मिट्टी ले जाने का हवाला देकर जिम्मेदार खनन माफियाओं द्वारा ग्राम पंचायत के तालाब पर अवैध खनन कराया जा रहा था। जहां मिट्टी की खुदाई जेसीबी मशीन से की जा रही थी। जानकारी के अनुसार पुलिस और तहसील प्रशासन की मिलीभगत से जेसीबी से रातोंरात खनन हो रहा था। वर्तमान में तहसील क्षेत्र में जमकर अवैध खनन किया जा रहा है। खनन माफियाओं को तहसील स्तरीय अधिकारियों के साथ ही पुलिस का भी संरक्षण प्राप्त है। 5 बार फोन से जानकारी देने के बाद भी थाना प्रभारी मौके पर नहीं पहुंचे बावजूद इसके मौके जाने का हवाला भी देते रहे। 


अवैध खनन में लगे वाहनों से अब तक कई घटनाएं भी हो चुकी हैं। इन सबके बावजूद अवैध खनन पर अंकुश लगता नजर नहीं आ रहा है। थाना क्षेत्र में कई जेसीबी मशीनें ऐसी हैं जो अधिकतर अवैध खनन में लगी है और प्रशासन धृतराष्ट्र बना है। अधिकारी कहते हैं कि यदि किसी को परमीशन दी भी गई है तो जेसीबी मशीन से खुदाई नहीं हो सकती है। मजदूर से खुदाई कराने का प्रावधान हैं। यदि अवैध खनन हो रहा है तो जांच कराकर सख्त से सख्त कार्रवाई करेंगे। ग्राम प्रधान ने मिट्ठुखेड़ा निवासी नत्थूलाल, सुनील यादव निवासी नेवादा समेत एक जेसीबी व ट्रैक्टर को नामित करते हुए 4 अज्ञात ट्रैक्टरों के खिलाफ अग्रिम कार्यवाही हेतु ग्राम प्रधान सत्यज्ञान प्रकाश ने नायब तहसीलदार तनवीर कबीर को शिकायती पत्र देकर दोषियों और वाहनों पर सख्त कार्यवाही की मांग की है।

  • क्या बोले नायब तहसीलदार

तनवीर कबीर ने बताया कि बीती रात चोरी छुपे खनन किए जाने की तहरीर प्रधान द्वारा दी गई है। जिसमे दो लोगों को नामित किया गया है। संबंधित लेखपाल को जांच हेतु कहा गया है जो कल जांच आख्या प्रेषित करेंगे। जांच में दोषी पाए जाने पर खनन माफियाओं व वाहनों पर कठोर कार्यवाही की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!