Breaking News

मौसम करवट बदलते ही अधिक ओलावृष्टि से गरीब किसान और मजदूरों का हुआ भारी नुकसान


उन्नाव जिला ब्यूरो अवधेश कुमार की रिपोर्ट

उन्नाव सफीपुर क्षेत्र के अंतर्गत मौसम विभाग ने 6 जनवरी से 9 जनवरी तक भारी बारिश के साथ साथ ओलावृष्टि की चेतावनी जारी थी चेतवानी अनुसार दिनांक 6 जनवरी से मौसम विभाग अनुमान से उन्नाव जनपद के कई हिस्सों में 6 व 7 तारीख को रिमझिम बारिश के साथ साथ तेज हवाओं का चलना जारी रहा । वहीं दूसरी ओर 8 तारीख सुबह से लेकर शाम तक तेज बारिश और बारिश के साथ साथ तेज आंधी का चलना जारी रहा । वही रात्रि 11:00 बजे एकदम से मौसम ने करवट बदल दी बारिश के साथ साथ तेज आंधी के साथ हुई भयंकर ओलावृष्टि। भारी ओलावृष्टि से गरीब आम जनमानस किसान बेहताश हो गया । 

उन्नाव जनपद के बहुचर्चित विकासखंड सफीपुर क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत खुसरूपुर, जमुनिहां कच्छ, मेंदपुरवा, रायपुर, धन्नापुरवा ,बाघोड़ा, रनियामऊ, भिखारीपुर, पाल्हेपुर, खुसरूपुर /कुटी, लोखरियन खेड़ा, महपरापुर, आदि ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश के साथ साथ भयंकर ओलावृष्टि से गांव के ग्रामीण किसानों का आलू ,सरसों, गेहूं, मटर, चना, आदि फसल का भारी नुकसान देखने को मिला । 

मौसम विभाग की प्रकृति को देखकर किसान बेचारा बेसहारा हो गया एक तरफ कोविड-19 जैसी भयंकर बीमारी से 2 वर्षो से झेल रहा है । वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने गरीब असहाय किसान मजदूरों पर अपना दिखाया कहेर ।

 गरीब किसान मजदूरों ने अपने तहसील सफीपुर उपजिलाधिकारी से बारिश के साथ साथ ओलावृष्टि से गरीब किसानों की फसलों के नुकसान की मुआवजे मिलने के लिए गुहार लगाई है ।

अब देखना यह होगा सफीपुर उप जिला अधिकारी भयंकर ओलावृष्टि से हुए नुकसान का संज्ञान लेते हैं । और अपने क्षेत्रीय लेखपाल को सर्वे का आदेश देते हैं । की हुई ओलावृष्टि से गरीब किसानों के नुकसान की भरपाई की जाए या फिर ऐसे ही गरीब किसान अपनी रोजी रोटी गवाता रहेगा ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!