Breaking News

गणतंत्र दिवस की बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं


सोनो जमुई संवाददाता चंद्रदेव बरनवाल की रिपोर्ट 

उत्कृष्ट लोकतांत्रिक मूल्यों को समर्पित गणतंत्र दिवस हमें राष्ट्रीय कर्तव्यों के प्रति जागृत करता है । ये वह दिन है जब भारत में गणतंत्र और संविधान लागू हुआ था । यही कारण है कि इस दिन को हमारे देश के आत्म गौरव तथा सम्मान से भी जोड़ा जाता है । इसी दिन यानी 26 जनवरी 1950 को हमारे देश का संविधान लागू हुआ था जिसे बाबा साहब डॉक्टर भीम राव अंबेडकर ने बनाया था । आज इसी संविधान की वजह से हमारा देश पूर्ण गणतंत्र है । 

 26 जनवरी का दिन भारत के लिए एक ऐतिहासिक दिन है जिसे गणतन्त्र दिवस के रूप में जाना जाता है ।  देश के नागरिकों द्वारा एक राष्ट्रीय पर्व , स्वतन्त्रता सेनानियों और महापुरुषों को स्मरण करने और गणतन्त्र दिवस के रूप में 26 जनवरी मनाया जाता है । यह भारत के संविधान में निहित पवित्र मूल्यों की भी याद दिलाता है , यह राष्ट्रीय गौरव का दिन है । गणतंत्र दिवस परेड पर भव्य सेना का प्रदर्शन हमें याद दिलाता है कि हमारी क्षेत्रीय संप्रभुता की सुरक्षा कई बलिदानों का परिणाम है । 

26 जनवरी 1950 वह दिन था जब भारत एक संप्रभु , धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक गणराज्य बना था । ऐसा इसलिए था क्योंकि इसी दिन देश का संविधान लागू हुआ था ।

 26 जनवरी 1930 को कांग्रेस ने पूर्ण स्वराज प्रस्ताव या स्वतंत्रता की घोषणा पारित की थी । चूंकि उस समय 26 जनवरी पूर्ण स्वराज दिवस का सबसे अच्छा विकल्प था लेकिन देश को 17 वर्षों बाद 15 अगस्त को आजादी मिली , इसलिए संविधान के लागू होने के बाद 26 जनवरी को देश के गणतंत्र दिवस ( रिपब्लिक डे ) के रूप में मनाया गया । देश के अनगिनत स्वतन्त्रता सेनानियों और महापुरुषों ने अंग्रेजी शासन के विरुद्ध कई दशकों के कड़े संघर्षों और बलिदानों के फलस्वरूप 15 अगस्त 1947 को देश को अंग्रेजों से आजादी मिली थी । इससे पहले देश को आवश्यकता थी अपने संविधान की , जबकि इसके पहले के सभी नियम और कानून ब्रिटिश सरकार के हिसाब से लागू थे । इन सभी के चलते एक नए संविधान के निर्माण के लिए संविधान सभा का गठन किया गया।

 26 जनवरी 1950 को भारत के संविधान को लागू किया गया था , जिसने भारत सरकार अधिनियम 1935 को प्रतिस्थापित किया गया । इस प्रकार देश के नागरिकों को एक लोकतान्त्रिक गणराज्य प्राप्त हुआ जिसका अपना स्वयं का संविधान था।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!