Breaking News

"सफाई काम के ठेकेदारी प्रथा से हमारी जंग है": सुनील रविदास

  • "करोना में सफाई कर्मी समाज का ढाल है लेकिन सरकार की नजर में हम बेकार हैं": संघ


करोना
में सफाई कर्मी समाज का ढाल है लेकिन सरकार की नजर में हम बेकार हैं।हम ठेकेदारी प्रथा में काम करने को मजबूर हैं हमें आर्थिक रूप से गुलाम और कमजोर बनाया जा रहा है ,सफाई कर्मी करोना काल में बिना अवकाश के पूरी तत्परता के साथ कार्य कर रहे हैं इसके बावजूद समय पर वेतन का भुगतान नहीं करना कर्मचारियों के वेतन पाने के मौलिक अधिकार का हनन कर आर्थिक रूप से सफाई कर्मियों को प्रताडीत किया जा रहा है। जिसे अखिल भारतीय सफाई संघ बर्दाश्त नहीं करेगा, हमें अपने अधिकारों के लिए संगठित होकर संघर्ष करना होगा। यह उक्त बातें अखिल भारतीय सफाई मजदूर संघ के जिला अध्यक्ष सुनील रविदास ने सफाई मजदूरों के बैठक में अपने अध्यक्षीय संबोधन में कही। 

संघ के प्रदेश अध्यक्ष ललन राम के निर्देश पर अखिल भारतीय सफाई मजदूर संघ वैशाली जिला इकाई की बैठक जंदाहा नगर पंचायत में मुनेश्वर चौक के निकट संघ के जिला अध्यक्ष सुनील रविदास के अध्यक्षता में सफाई कर्मचारियों के विभिन्न मुद्दों को लेकर महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सफाई मजदूरों ने संघ के जिला अध्यक्ष सुनील रविदास को अपने समस्याओं से अवगत कराते हुए बताया कि जंदाहा नगर पंचायत में हम सफाई कर्मी का शोषण जमकर किया जा रहा है हमें समय पर वेतन नहीं मिलता है हमारा ईपीएफ कटता है, नही एएसआई का लाभ दिया जा रहा है, ना ही करोना काल में हमलोगो को प्रोत्साहन राशि नही दिया गया है।हम सफाई मजदूरों का शोषण चरम सीमा पर है,ठेकेदार द्वारा हम लोगों को बिहार सरकार का न्यूनतम मजदूरी नहीं मिलता है कम मजदूरी के कारण हमारे बाल बच्चे का पठन-पाठन प्रभावित हो रहा है।

सभी समस्याओं को सुनने के उपरांत अखिल भारतीय सफाई मजदूर संघ वैशाली जिला इकाई के जिलाध्यक्ष सुनील रविदास ने सफाई कर्मियों को आश्वासन देते हुए कहा कि आपके हक और अधिकार की लड़ाई संघ लड़ेगा और आपके अधिकार एवं सामाजिक संरक्षण आर्थिक संरक्षण के लिए संघ आंदोलन करेंगी। इस अवसर पर अखिल भारतीय सफाई मजदूर संघ का जंदाहा नगर पंचायत का गठन किया गया जिसमें सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर जंदाहा नगर अध्यक्ष अजय कुमार उपाध्यक्ष बिरजू मलिक महासचिव संजीत मलिक सचिव मनोज रावत कोषाध्यक्ष किरण देवी को मनोनीत किया गया। इस अवसर पर महुआ नगर परिषद अध्यक्ष अजय रावत, कोषाध्यक्ष विक्की मल्लिक,दिपक मल्लिक, सुलेखा देवी, अनीता देवी, संगीता देवी,राधा देवी, शिव कुमारी देवी, गौतम रावत आदि समेत अनेकों सफाई मजदूरों ने संगठन को मजबूत बनाने का संकल्प लिया।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!