Breaking News

प्रजातांत्रिक व्यवस्था में पारदर्शिता ही निर्वाचन का आधार : डीएम


जमुई से सुशील कुमार की रिपोर्ट

जमूई जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने बताया कि चुनाव आयोग ने स्थानीय निकाय से सम्बंधित विधान परिषद की रिक्त 24 सीटों के लिए निर्वाचन शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। निर्धारित शेड्यूल के अनुसार चुनाव की अधिसूचना 09 मार्च को जारी की जाएगी और इसी दिन से नामांकन पत्र दाखिल किए जाने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। नामजदगी का पर्चा 16 मार्च तक भरे जाएंगे और 17 मार्च को दाखिल किए गए नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। अभ्यर्थिता वापसी की अंतिम तिथि 21 मार्च निर्धारित है। उन्होंने मतदान 04 अप्रैल को सुबह 08 : 00 बजे से अपराह्न 04 : 00 बजे तक कराए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि मतों की गणना 07 अप्रैल को होगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री सिंह ने आगे कहा कि मुंगेर - लखीसराय - शेखपुरा - जमुई स्थानीय निकाय से सम्बंधित विधान परिषद क्षेत्र का मुख्यालय मुंगेर है अतः इस सीट के लिए अभ्यर्थी अपना नामांकन पत्र अधिसूचित कार्यालय मुंगेर में ही दाखिल कर सकेंगे। मतों की गणना भी मुंगेर में ही करायी जाएगी। उन्होंने विधान परिषद से सम्बंधित सीटों के लिए चुनाव का डंका बजने के बाद आयोग द्वारा अधिसूचित आदर्श आचार संहिता के लागू हो जाने की जानकारी देते हुए कहा कि इसका उल्लंघन किसी भी स्तर पर नहीं किया जाना चाहिए। श्री सिंह ने इसके लिए तमाम सम्बंधित अधिकारियों को सजग और सचेत रहने का निर्देश दिया। 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री सिंह ने इस संदर्भ में कहा कि प्रजातांत्रिक व्यवस्था में पारदर्शिता ही निर्वाचन का आधार है। उन्होंने स्वतंत्र, शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में चुनाव संपन्न कराने के लिए हर - संभव प्रयास किए जाने की बात - बताते हुए कहा कि मतदाताओं में जिला प्रशासन के प्रति भरोसा पैदा करना और उनमें आत्मविश्वास जगाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। डीएम श्री सिंह ने मतदाताओं से स्वच्छ तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए सकारात्मक सहयोग देने की अपील की।

उल्लेखनीय है कि गक्त चुनाव में मुंगेर - लखीसराय - शेखपुरा - जमुई स्थानीय निकाय क्षेत्र से संजय प्रसाद विधान पार्षद चुने गए थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!