Breaking News

सीतामढ़ी-शिवहर स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक ने निर्वाचन की तैयारियो का किया विस्तृत समीक्षा


सीतामढ़ी जिला ब्यूरो दीपक पटेल की रिपोर्ट

सीतामढ़ी-शिवहर स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक श्री लोकेश कुमार सिंह, (भारतीय प्रशासनिक सेवा)  के द्वारा समाहरणालय  में  विधान परिषद निर्वाचन की तैयारियों का विस्तार से समीक्षा किया गया। सर्वप्रथम जिलाधिकारी सह  जिला निर्वाचन पदाधिकारी सुनील कुमार यादव  द्वारा  स्वच्छ,शांतिपूर्ण एवम भयरहित निर्वाचन को लेकर अब तक की गई तैयारियों की विस्तृत जानकारी दी गई। समीक्षा के क्रम में प्रेक्षक महोदय द्वारा स्पष्ट  निर्देश दिया कि सभी कोषांगों के नोडल एवं वरीय पदाधिकारी उक्त निर्वाचन से संबंधित अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन पूरी प्रतिबद्धता और ईमानदारी के साथ करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी कोषांग पूरी गंभीरता के साथ भारत निर्वाचन आयोग के पत्रों एवम दिशा निर्देशों को पढ़े और प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में ससमय कार्यो को निष्पादित करे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य मे किसी भी तरह की लापरवाही और कोताही नहीं होनी चाहिए ।उन्होंने निर्वाचन से संबंधित कोषांग वार तैयारियों की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिया। उन्होंने उपस्थित विभिन्न कोषांगों के वरीय/नोडल पदाधिकारियों  को निर्देशित करते हुए कहा कहा कि निर्वाचन की तैयारी समयबद्ध हो।उन्होंने कहा  की बेसिक  तैयारियों पर नजर रखें। उन्होंने कहा कि  मतगणना केंद्र पर सभी आवश्यक सुविधाओ की उपलब्धता सुनिश्चित कर ले। उन्होंने मतगणना हेतु  भी सभी आवश्यक तैयारियां ससमय करने का निर्देश दिया। प्रशिक्षण कोषांग की समीक्षा के क्रम में कहा कि किसी भी चुनाव की सफलता में प्रशिक्षण सबसे महत्वपूर्ण है,अतः प्रशिक्षण पूरी गुणवत्तापूर्ण हो इसे हर हाल में सुनिश्चित करे। गौरतलब हो कि  मतदान कर्मियों / मतगणना कर्मियों के प्रशिक्षण के अलावे अभ्यर्थियों का भी प्रशिक्षण कराया जाना है। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले के विरुद्ध पूर्णतया पूरी सख्ती बरती जाए। 

उनके द्वारा  कार्मिक प्रबंधन, मतदान कर्मी नियुक्ति पत्र, माइक्रो प्रेक्षक की नियुक्ति पत्र, मतगणना कर्मियों की नियुक्ति पत्र ,इत्यादि के संबंध में भी समीक्षा की गई और आवश्यक निर्देश दिए गए। प्रेक्षक महोदय ने कार्मिक प्रबंधन, मतगणना प्रबंधन, मतपेटिका प्रबंधन, संचार प्रबंधन,डिस्पैच और ब्रजगृह प्रबंधन इत्यादि के संबंध में की गई तैयारियों की विस्तृत जानकारी प्राप्त की। प्रत्येक मतदान केंद्र पर मतदान की तिथि को मतदान केंद्रों की तैयारियां, वेबकास्टिंग तथा वीडियोग्राफी के संबंध में कई गई तैयारियों की जानकारी भी प्राप्त की। बैठक के उपरांत प्रेक्षक महोदय ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी के साथ मतगणना केंद्र का भी लिया जायजा एवम उपस्थित संबधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

उक्त बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी सीतामढ़ी सुनील कुमार यादव, जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी शिवहर, सज्जन राजशेखर, पुलिस अधीक्षक शिवहर अनंत कुमार राय, अपर समाहर्ता,विभागीय जाँच सहित सभी कोषांगों के  वरीय एवं नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!