Breaking News

धूमधाम से मनाया गया बिहार दिवस, महोत्सव के रूप में लोगों ने मनाया

  • बिहार की अस्मिता को संरक्षित रखें
  • बिहार दिवस के अवसर पर चप्पा चप्पा बोल उठा : दूषित नहीं करना है जल
  • नहीं तो नष्ट हो जाएगा हमारा आने वाला कल
  • 23 और 24 को भी विद्यालय स्तर पर आयोजित होंगें कार्यक्रम


बिक्रमगंज
(रोहतास)। शहर के नटवार रोड स्थित मॉडल चिल्ड्रेन स्कूल के बच्चों ने जल जीवन हरियाली जागरूकता अभियान रैली निकाल कर बिहार दिवस का आगाज किया । रैली को अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी दिलीप कुमार , नगर परिषद बिक्रमगंज के कार्यपालक पदाधिकारी सूर्यानंद सिंह, नगर प्रबंधक मो.आफताब आलम, प्रखंड प्रमुख राकेश कुमार लाली , पुलिस अवर निरीक्षक कपिलदेव पासवान एवं मॉडेल चिल्ड्रेन स्कूल के निदेशक मोहम्मद अयूब खान ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया ।बच्चों के गगन भेदी नारों से पूरा शहर गूंज उठा । नटवार रोड , धनगाई, सासाराम रोड, थाना चौक घूमकर पुनः रैली स्कूल पहुंचा ।

 इससे पूर्व सुबह विद्यालय में प्रार्थना सभा के बाद शिक्षक-शिक्षिकाओं ने बिहार की गौरवशाली यात्रा के बारे में विस्तार से बताया । बच्चों को संबोधित करते हुए अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी दिलीप कुमार ने कहा कि हमें गर्व है कि हमने बिहार की ऐतिहासिक माटी पर जन्म लिया है । देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद की इस धरती से ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अंग्रेजो के खिलाफ आंदोलन का शंखनाद किया था । बिहार की अस्मिता को वर्तमान परिवेश में सहेजने व संरक्षित करने की जरूरत है,ताकि परम्परा को प्रगति से जोड़कर इतिहास को आगे ले जाया जा सके । कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्राचार्या जेबा खान ने की । उक्त विद्यालय के निदेशक मोहम्मद अयूब खान व प्राचार्या जेबा खान ने कहा कि आखिर इतिहास सिर्फ पढ़ने से नहीं बल्कि समाज को समझने और उसे बदलने का उपकरण है ।

 अपने अतीत को जानना इसलिए जरूरी है कि इससे हमें गौरव बोध होता है ।गौरवशाली इतिहास हमें प्रेरणा देता है,तो कोई कालखंड गलत समय न दोहराने का सबक भी देता है । बिहार 110 वर्ष का हो चुका है । 22 मार्च 1912 को बिहार की स्थापना हुई थी ।हमारा बिहार प्रगति के पथ पर बढ़ चला है । यह प्रदेश विकास के नए नित मानदंड स्थापित कर रहा है ।भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद बिहार के मूल निवासी थे । छात्र छात्राओं ने बिहार बढ़ेगा-देश बढ़ेगा, सांसे हो रही है कम-आओ पेड़ लगाएं हम,धरती मां की यहीं पुकार-हरा भरा हो यह संसार,जल है अनमोल-इसका कोई नहीं है मोल,बेटी बचाओ-बेटी पढाओ,पेड़ लगाओ-जल बचाओ,आदि का संदेश दे रहे थे ।

प्रभातफेरी के उपरांत बिहार दिवस के मौके पर मॉडल चिल्ड्रेन स्कूल परिवार द्वारा कई कार्यक्रम आयोजित किए गए । छात्र - छात्राओं ने प्रभातफेरी, पेंटिंग प्रतियोगिता,वाद विवाद प्रतियोगिता व वृक्षारोपण कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया । इन प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!