Breaking News

विपिन अग्निहोत्री द्वारा आयोजित जागरूकता एवं जांच शिविर


कई
प्रशंसाओं के साथ, पुरस्कार विजेता लेखक और फिल्म निर्देशक विपिन अग्निहोत्री ने हमेशा महिलाओं और बच्चों के लिए एक बेहतर समाज और वातावरण बनाने की दिशा में कड़ी मेहनत करने के लिए खुद को आगे बढ़ाया है, जो करुणा के साथ जीवन को छूता है।

ग्लोबल इनिशिएटिव एमएमएम (मई मेजरमेंट मंथ) के एक हिस्से के रूप में, विपिन अग्निहोत्री ने इस अवसर पर उच्च रक्तचाप (जिसे उच्च रक्तचाप के रूप में भी जाना जाता है) के बारे में जागरूकता पैदा करने और 18 वर्ष से अधिक उम्र के आम जनता, मुख्य रूप से छात्रों की स्क्रीनिंग के लिए एक शिविर आयोजित करने का निर्णय लिया। विश्व उच्च रक्तचाप दिवस की।

मई मेजरमेंट मंथ इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ हाइपरटेंशन (आईएसएच) के नेतृत्व में और वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग (डब्ल्यूएचएल) द्वारा समर्थित एक पहल है। यह विश्व उच्च रक्तचाप दिवस से विकसित हुआ, जिसे 2005 में WHL द्वारा दुनिया भर में रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए लॉन्च किया गया था।

मई मेजरमेंट ने इसे वैश्विक सिंक्रनाइज़ स्क्रीनिंग अभियान में विस्तारित किया है और मई 2017 के दौरान पहली बार हुआ। भारत सहित उद्घाटन वर्ष में 100 से अधिक देशों ने भाग लिया, और 1.2 मिलियन से अधिक लोगों की जांच की, जिससे यह दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक रक्तचाप स्क्रीनिंग बन गई। कार्यक्रम।

हाई ब्लड प्रेशर साइलेंट किलर है। ब्लड प्रेशर बढ़ने के कारण हर साल लगभग 10 मिलियन लोगों की जान चली जाती है। यह कई कार्डियोवैस्कुलर जटिलताओं के कारण वैश्विक मृत्यु के लिए नंबर 1 योगदान जोखिम कारक है। प्योर (प्रोस्पेक्टिव अर्बन एंड रूरल एपिडेमियोलॉजिकल) अध्ययन के अनुसार, हाई बीपी वाले केवल 46.5% लोग ही वास्तव में जानते हैं कि उन्हें यह है, इस तथ्य के बावजूद कि इसका पता लगाना बहुत आसान है।

विपिन अग्निहोत्री ने साझा किया कि गतिहीन जीवन शैली, तनावपूर्ण नौकरी, भावनात्मक बोझ और नियमित व्यायाम के महत्व की अनदेखी के साथ-साथ अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें युवाओं में उच्च रक्तचाप की समस्याओं में प्रमुख योगदान देती हैं। यही प्रमुख कारण है कि हमारी टीम ने इस शिविर को आयोजित करने का निर्णय लिया।

टीम की एक अन्य सदस्य, कृति ठाकुर ने साझा किया कि युवाओं को उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूक करना महत्वपूर्ण है क्योंकि उनकी जीवनशैली में अनुचित और असामयिक भोजन, स्मार्टफोन, लैपटॉप आदि जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर बिताया गया बहुत समय और बहुत कम शारीरिक गतिविधि शामिल है।

यह आयोजन सफल रहा क्योंकि बहुत से लोग खुद की जांच कराने और उच्च रक्तचाप के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए पहुंचे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!