Breaking News

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर किया गया बृहद पैमाने पर वृक्षारोपण कार्यक्रम


जमुई जिला ब्यूरो वीरेंद्र कुमार की रिपोर्ट

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मुंगेर विश्वविद्यालय मुंगेर की अंगीभूत इकाई देवसुंदरी मेमोरियल महाविद्यालय झाझा के प्रांगण में एनएसएस इकाई तत्वाधान में वृहद पैमाने पर पौधारोपण किया जिसकी अध्यक्षता एनएसएस प्रभारी प्रोफेसर राकेश पासवान ने की। 

प्रभारी प्राचार्य प्रोफेसर अलाउद्दीन ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का उद्देश्य प्रकृति के दोहन और पर्यावरण प्रदूषण को रोकना है। लोगों को जागरूक करना है कि प्रकृति और पर्यावरण को कैसे संरक्षित किया जाए। उन्हें बताया जाए कि प्रकृति हमें जीवन जीने के लिए सभी जरूरी चीजें देती हैं, तो इसके बदले में हमें इस प्रकृति को संरक्षित करना है, ताकि आने वाली पीढ़ी को भी जीने के लिए जल, वायु, मृदा, पेड़-पौधे सभी कुछ सही सलामत स्थिति में मिल सके। पर्यावरण को दूषित होने से बचाने के लिए कई तरह पर लोग प्रयास कर रहे हैं।

एनएसएस प्रभारी प्रोफेसर राकेश पासवान ने संबोधित करते हुए कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस 2022 की थीम है 'केवल एक पृथ्वी '। इस दिन का उद्देश्य पर्यावरण के महत्व पर ध्यान केंद्रित करना है और लोगों को यह याद दिलाना है कि प्रकृति को हल्के में नहीं लेना चाहिए। साथ ही नीतियों और विकल्पों में परिवर्तनकारी बदलाव का आह्वान करता है ताकि प्रकृति के साथ स्वच्छ हरित और टिकाऊ जीवन को सक्षम बनाया जा सके ।  कॉलेज में  ग्रीष्मावकाश के कारण जो स्वयंसेवक इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए उनके लिए 'सेल्फी विथ प्लांटेशन ' अभियान आरंभ किया गया ।इस अभियान के तहत स्वयंसेवक अपने घर के आस-पास में पौधा रोपण करते हुए उसके साथ सेल्फी लेकर  जागरुकता अभियान को सफल बनाने हेतु प्रयास किया जाएगा।


स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए अभाविप जमुई जिला संयोजक सूरज कुमार वर्णवाल ने कहा कि बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस की थीम को ध्यान में रखते हुए हमें सभी भेदभाव को दूर कर धरती मां की रक्षा हेतु सभी लोग संकल्पित हों और विश्वव्यापी अभियान का एक हिस्सा बनकर  राष्ट्र के पुनर्निर्माण हेतु अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। 

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से अभाविप जिला एसएफडी प्रमुख रूपेश भारती पूर्व नगर मंत्री राज साहिल पासवान, एनएसएस के स्वयंसेवक हरिनंदन कुमार, ऋषभ केसरी ,रोशन, दीपक कुमार ललन  कुमार ,कुमारीअंकिता , अर्पणा कुमारी ,ब्यूटी कुमारी, प्रभा कुमारी ,निकिता कुमारी ,खुशबू कुमारी, अंजनी कुमारी, लारीब जहां, मुकेश कुमार, रिन्टू कुमार, प्रतिभा कुमारी, सागर कुमार, अमर कुमार, सौरभ कुमार, अनुराग कुमार ,उमा शंकर कुमार ,नवीन कुमार, राजेश कुमार उपस्थित थे। 

प्रो राकेश पासवान

कार्यक्रम पदाधिकारी

राष्ट्रीय सेवा योजना

DSM, कॉलेज, झाझा

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!