Breaking News

वैशाली जिला के विभिन्न अंचलों से आये लोगों से मिले जिलाधिकारी


वैशाली:
आम लोगों से साक्षात्कार कार्यक्रम में वैशाली जिला के विभिन्न अंचलों से आये लोगों से जिलाधिकारी मिल रहे थे । उसी दौरान पातेपुर अंचल के एक व्यक्ति का आवेदन प्राप्त हुआ जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि आप इतनी दूर से आये हैं । अब इसका हल निकाला जा रहा है । जिलाधिकारी ने कहा कि 15 जून से इस जिला के सभी पंचायतों में प्रखंड विकास पदाधिकारी , अंचलाधिकारी , थाना प्रभारी एवं अन्य प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी कैम्प लगाकर ग्रामीणें से मिलेंगे , उनकी समस्याओं को सुनेंगे और उसका निदान वहीं पर निकालेंगे । इसमें दाखिल - खारीज , जमाबंदी मापी सहित अन्य सभी शिकायतें सूनी जाएंगी । इसके लिए पंचायत वार कैम्प की तिथि निर्धारित की जा रही है जिसकी सूचना समाचार पत्रों से आप सभी को मिल जाएगी । इतना सुनते ही समाहरणालय सभागार तालियों की गड़गराहट से गूंज उठा । लोगों की आँखें नम हो गयी । उन्हें लगा अब इतनी दूर नहीं आनी पड़ेगी । जिलाधिकारी ने कहा कि जनशिकायत कोषांग को मजबूत बनाया जा रहा है । पहले एक पदाधिकारी थी अब चार वरीय उप समाहर्ता की प्रतिनियुक्ति की गयी है । जिलाधिकारी के द्वारा सभागार में ही सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों के लिए अलग - अलग लिपिक और कार्यपालक सहायक उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया । 

जिलाधिकारी के द्वारा जन शिकायत के प्राप्त आवेदनों के निष्पादन के क्रम में कई बार मोबाईल से संबंधित पदाधिकारियों से बात करनी पड़ी । इसको लेकर समाहरणालय सभागार में एक बेसिक फोन लगवाने का निदेश भी दिया गया एवं जन साक्षात्कार के दिन शुक्रवार को जिला के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को विडियो कॉफ्रेंसिंग से जोड़ने की बात कही गयी । जिलाधिकारी ने कहा कि सभी लोग अपने आवेदन पर अपना या अपना नहीं है तो कोई अन्य मोबाईल न ० अंकित करादें ताकि सूचनाएँ दी जा सके । उन्होंने फरियादियों से कहा कि क्षेत्र में अगर कार्य के बदले कोई पैसा माँगता है या बार - बार दौड़ा रहा है तो उसका साक्ष्य रखें । उसका मोबाईल रिकॉर्ड रखें ताकि जरूरी कार्रवाई की जा सकें । आज के जन शिकायत कार्यक्रम में कुल 167 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें अधिकांश भूमि विवाद से संबंधित थे । जिसे संबंधित अंचलाधिकारी को भेजने का निदेश दिया गया । हाजीपुर के अनवरपुर निवासी सहनाज बेगम ने बताया कि उनके पास न जमीन है , न मकान वर्तमान में फुटपाथ पर रह रही हैं जिस पर अंचलाधिकारी हाजीपुर को जरूरी कार्रवायी के लिए लिखा गया । तिसिऔता थाना के मोहम्मदपुर गाँव के सुमित कुमार ने बताया कि कुछ असमाजिक एवं आपराधिक प्रवृत्ति के लोगो के द्वारा ने मेरे खातियानी जमीन पर जबरदस्ती अतिक्रमण करने का प्रयास किया जा रहा है उनके आवेदन को पीओ मनरेगा को जाँच के लिए दिया गया । 

महुआ थाना के जिड़वारा निकासी अविनाश कुमार ने बताया कि उनके पिता स्व ० सकलदीप पासवान बिदुपुर प्रखंड में पंचायत सचिव के पद पर कार्यरत थे । उसी दौरान उनकी मृत्यु 18 सितम्बर 2020 को हो गयी परन्तु अभी तक उनकी सेवाअवधि का लाभ नहीं मिला है । उनके आवेदन को प्रखंड विकास पदाधिकारी बिदुपुर को भेजने का निदेश दिया गया । जन साक्षात्कार कार्यक्रम में जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता श्री जितेन्द्र प्रसाद साह , उप विकास आयुक्त श्री चित्रगुप्त कुमार , डीसीएलआर श्री स्वप्निल जन शिकायत कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी श्रीमती सीतु शर्मा सहित जन शिकायत कोषांग के कर्मीगण उपस्थित थे ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!