Breaking News

स्वच्छ वातावरण में सम्पन्न करायी जाएगी आईटीआई प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा -2022


रिपोर्ट प्रभंजन कुमार मिश्रा 

वैशाली, हाजीपुर :- औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रतियोगिता प्रवेश परीक्षा -2022 के स्वच्छ संचालन को लेकर वैशाली समाहरणालय सभागार में पुलिस अधीक्षक श्री मनीष के द्वारा सभी केन्द्राधीक्षक प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को संयुक्त ब्रीफिंग करते हुए बताया गया कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रतियोगिता प्रवेश परीक्षा 12.06.2022 को निर्धारित है जिसके लिए वैशाली जिला मुख्यालय में कुल 22 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं जहाँ पर कुल 7351 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे । यह परीक्षा दिन के 11:00 बजे से 01.15 बजे तक एक पाली में सम्पन्न करायी जायेगी । 

इस परीक्षा को निष्पक्ष , कदाचारमुक्त एवं स्वच्छ संचालन के लिये निर्धारित मानक के अनुरूप प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर सशस्त्र पुलिस बल / महिला पुलिस बल , स्टैटिक दण्डाधिकारी , गश्ती दण्डाधिकारी एवं जोनल दण्डाधिकारी - सह - उड़नदस्ता दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है । सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी , पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र बल परीक्षा प्रारंभ होने से साढ़े चार घंटा पूर्व अर्थात 06:30 बजे पूर्वा ० में अपनी प्रतिनियुक्ति स्थल ग्रहण कर लेंगे एवं परीक्षा के सामाप्ति के बाद भी केन्द्र पर उपस्थित रहकर विधि - व्यवस्था संघारित करेंगे । परीक्षा केन्द्र के अंदर 08:00 बजे पूर्वा ० से ही परीक्षार्थियों का प्रवेश कराया जाएगा । परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर ही केन्द्राधीक्षक , प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल की सहायता से परीक्षार्थियों की शारीरिक जाँचोपरांत उनके प्रवेश पत्र को देख कर ही परीक्षा केन्द्र के अन्दर प्रवेश करने देंगे । इसके पश्चात् परीक्षा कक्ष में प्रवेश के पूर्व एवं परीक्षा कक्ष में भी वीक्षक के द्वारा परीक्षार्थियों सघन तलासी करेंगे । 10:45 बजे के बाद परीक्षा केन्द्र के अन्दर प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाय । परीक्षा केन्द्र पर विडियोग्राफी के स्थान पर बायोमेट्रिक पहचान की व्यवस्था करायी गयी है जिसमें अंगूठे का निशान लेने के पहले उपकरण को सेनेटाईज कराने का निदेश दिया गया है ।

 पुलिस अधीक्षक ने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर प्रतिनियुक्त पदाधिकारी एवं केन्द्राधीक्षक सहित किसी भी व्यक्ति / परीक्षार्थी के पास मोबाईल नहीं सभी दण्डाधिकारी एवं केन्द्राधीक्षक को निर्देश दिया गया कि कोविड -19 से बचाव हेतु सरकार द्वारा जारी पूर्व के दिशा - निर्देश का अनुपालन करना सुनिश्चित करेंगे । केन्द्र पर कार्यरत केन्द्राधीक्षक , दीक्षक , आदेशपाल , अन्य कर्मी एवं पदाधिकारी श्री कोविड -19 के दिशा - निदेश के आलोक में मास्क लगायेंगे हाथों को बार - बार सेनिटाईज करेंगे एवं सामाजिक दूरी बनाकर कार्य करेंगे । अपेक्षित क्षमता का 20 प्रतिशत मास्क केन्द्र पर उपलब्ध रखा जाय ताकि जिनके पास मास्क न हो उन्हें उपलब्ध कराया जा सके । सीटिंग प्लान तैयार कर इसकी एक प्रति परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर प्रदर्शित करने का भी निर्देश दिया गया ताकि परीक्षार्थियों को आवश्यक सुविधा मिल सके । प्रत्येक 25 परीक्षार्थियों पर एक दीक्षक की प्रतिनियुक्ति करने का निदेश दिया गया है । परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष के अंदर मोबाईल , ब्लूटूथ पेजर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिभाईस विट चाकू माथिस ब्लेड आदि ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध होगा । परीक्षार्थी को किसी भी प्रकार का घड़ी पहनने पर रोक लगायी गयी है । कदाचार के आरोप में पकड़े गये परीक्षार्थियों के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया । उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण परीक्षा है , जिसके सफल संचालन में सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी एवं कर्मी विशेष सर्तकता रखते हुए अपनी जवाबदेही निभाएंगे । जिलाधिकारी के निदेश पर अनुमंडल पदाधिकारी हाजीपुर के द्वारा परीक्षा केन्द्रों के 500 मीटर की परिधि में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अन्तर्गत निषेधाज्ञा की गयी है।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री मनीष ने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर कार्य करने वाले सभी कभी एवं पानी पीलाने वालों को भी परिचय पत्र उपलब्ध करा दिया जाय एवं यह सुनिश्चित किया जाय कि केन्द्र के अन्दर अवांछित व्यक्ति नहीं रहे । इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक के साथ अपर समाहर्ता श्री जितेन्द्र प्रसाद साह , उप विकास आयुक्त श्री चित्रगुप्त कुमार , अनुमंडल पदाधिकारी श्री अरूण कुमार , डीसीएलआर श्री स्वप्निल , जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री समरेन्द्र बहादुर सिंह भी उपस्थित थे ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!