Breaking News

लालगंज में कौशल विकास का प्रशिक्षण का आयोजन






 संतोष कुमार कि रिपोर्ट // लालगंज प्रखंड परिसर के  सभागार भवन में  प्रशिक्षण का आयोजन किया गया । प्रशिक्षण  के दौरान डीआरडीए के प्रबंधक रौशन आरा ,मृदुला कुमारी, विजया राय ने प्रखंड विकास पदाधिकारी पुलक कुमार मौजूद थे।   साथ ही बताया गया कि इस कार्यक्रम को प्रखंड के सभी पंचायत में मुखिया ,विकास मित्र ,जीविका ,आंगनवाड़ी ,के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा जिसमें श्रम संसाधन विभाग के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को भविष्य को सवारने के लिए प्रशिक्षण दिया गया।

  जिसमें बिहार के युवाओं के लिए राज सरकार की अभूतपूर्व पहल पर कुशल युवा कार्यक्रम मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना एवं बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना पर विशेष रूप से प्रशिक्षण

चर्चा की गई। साथ ही विकसित बिहार के सात निश्चय योजना में युवाओं को जोड़ने के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा बैठक के दौरान बताया गया कि कुशल युवा कार्यक्रम के अंतर्गत सामान्य जाति पिछड़ी जाति एवं अनुसूचित जाति एवं सभी युवा दसवीं पास हैं,उन्हें तीन माह में 120 घंटे बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान एवं 80 घंटे भाषा संवाद एवं 40 घंटे व्यवहार कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। मुख्यमंत्री निश्चय सहायता भत्ता योजना के अंतर्गत 20 से 25 वर्ष के बेरोजगार युवाओं को रोजगार तलाशने के दौरान सहायता के तौर पर ₹1000 प्रति माह के दर से स्वयं सहायता  भत्ता अधिकतम 25 वर्ष उम्र सीमा तक 2 वर्षों के लिए दी जाएगी। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में बताया गया कि इस योजना के तहत बिहार के निवासी वैसे विद्यार्थी जिन्होंने बिहार राज्य से बारहवी कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थी जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं वैसे विद्यार्थी जो इच्छुक है उन्हें बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम के माध्यम से ₹400000 शिक्षा ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

इस प्रशिक्षण में आईसीडीएस के पर्यवेक्षिका लवली कुमारी, पावन आरती, मीनू कुमारी, सरिता सिन्हा, बसंता जहानाबाद पंचायत के मुखिया गणेश राय राय, जलालपुर पंचायत के मुखिया सुधांशु कुमार, समेत कई लोग इस प्रशिक्षण में भाग लिया ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!