Breaking News

श्रावणी मेले में यात्रियों की सुविधा को ले सोनो में स्वास्थ्य शिविर व सुरक्षा कैम्प का शुभारंभ


सोनो जमुई संवाददाता चंद्रदेव बरनवाल की रिपोर्ट

श्रावणी मेले का शुभारंभ होते ही कॉवरियों की सुविधा के लिए प्रशासन द्वारा जमुई जिले के सोनो प्रखंड अंतर्गत पैनवाजन में स्वास्थ्य शिविर एवं बटिया बाजार के समीप सुरक्षा कैम्प स्थापित कर दिया गया है । कैम्प में उपस्थित पुलिस के जवानों द्वारा चंबल घाटी के रूप में विख्यात बटिया जंगल की घाटी से गुजरने वाले सभी कॉवरियों से भरी वाहनों को सुरक्षित घाटी पार कराया जायेगा।

 झारखंड प्रदेश के बाबा वैद्यनाथ धाम देवघर एवं बाबा बासुकीनाथ धाम में विराजमान भगवान भोलेनाथ को गंगाजल अर्पित करने के लिए बिहार राज्य के अलावा झारखंड , पश्चिम बंगाल तथा उड़ीसा आदि राज्यों के लोग अपनी छोटी बड़ी वाहनों से चंबल घाटी के रूप में तब्दील इसी बटिया जंगल की घाटी के रास्ते सुल्तान गंज जाते हैं , जहां से सभी अपने अपने कॉवर में पवित्र गंगाजल को भरकर तकरीबन 110 किलोमीटर दूर पैदल चलते हुए बाबा वैद्यनाथ धाम देवघर पहुंचकर भगवान शिव को अर्पित करते हैं । बिहार राज्य के अलावा उत्तर प्रदेश एवं नेपाल आदि राज्यों के श्रद्धालु भगवान शंकर को जल अर्पित करने के बाद रथ रुपी सुसज्जित वाहनों पर सवार होकर इसी घाटी के रास्ते गुजरना पड़ता है । लिहाजा कॉवरियों को किसी भी प्रकार की कठिनाईयों से निजात दिलाने के लिए प्रशासन द्वारा यह ठोस कदम उठाया गया है । साथ ही थके हारे व पॉव में पड़े छाले आदि की मरिजों की सेवा के लिए पैनवाजन गांव में लगाये गये स्वास्थ्य शिविर में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कॉवरियां मरिजों को नि: शुल्क इलाज कर ओषधियां वितरण की जायेगी ।

ज्ञात हो कि देश भर में फैली कोविड महामारी के कारण प्रत्येक वर्ष लगने वाली श्रावणी मेला दो वर्षों तक लगातार बंद रही थी , जिस कारण इस वर्ष की श्रावणी मेले में भारी संख्या में कॉवरियों से भरी वाहनों को गुजरने की संभावना है ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!