Breaking News

जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक आयोजित


सीतामढी ब्यूरो चीफ दीपक पटेल की रिपोर्ट

 जिला पदाधिकारी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई । जिसमें उप विकास आयुक्त , सीतामढ़ी , जिला शिक्षा पदाधिकारी , सीतामढ़ी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी , प्रा० शि० एवं सर्व शिक्षा अभियान , सीतामढ़ी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी , स्थापना , सीतामढ़ी एवं बिहार शिक्षा परियोजना , सीतामढ़ी के सभी संभाग प्रभारी , सभी प्रखंड के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी , एक प्रखंड साधन सेवी एवं मध्याहन भोजन के प्रखंड साधन सेवी उपस्थित थे।

 समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी द्वारा विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर विशेष जोर देते हुए सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित की गया कि विद्यालय निरीक्षण के क्रम में यह सुनिश्चित किया जाय कि जिले के सभी विद्यालयों में शिक्षकों द्वारा गुणवतापूर्ण शिक्षा प्रदान की जा रही है । उनके द्वारा निर्देशित किया गया कि विद्यालयों में पुस्तकालय का संचालन सुनिश्चित किया जाय एवं अगली बैठक में यह प्रतिवेदन के साथ उपस्थित होंगे कि कुल कितने विद्यालयों में पुस्तकालय के लिए अलग कमरा उपलब्ध है एवं कितने विद्यालयों में विकल्पिक व्यवस्था के तहत पुस्तकालय का संचालन किया जा रहा है । पुस्तकों का उपयोग छात्र - छात्राओं द्वारा किया जा रहा है या नहीं । 

सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि विद्यालयों में जितने छात्र - छात्राओं का नामांकन है उनके नामांकन के आधार पर उपस्थिति सुनिश्चित कराया जाय । प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि विद्यालयों में प्रत्येक माह मासिक मूल्यांकन कराया जाय एवं मूल्यांकन के आधार पर छात्र - छात्राओं का वर्गीकरण कराया जाय जिले के कुल 286 माध्यमिक विद्यालय जहाँ उन्नयन कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है । उन विद्यालयों का अनुश्रवण किया जाय साथ ही समयतालिका के अनुसार वर्ग का संचालन सुनिश्चित किया जाय एवं उन्नयन वर्ग के बाहर समयतालिका को प्रदर्शित किया जाय । सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि विद्यालयों में शौचालय की उपलब्धता को सुनिश्चित कराया जाय । जहाँ शौचालय में रिपेयरिंग की आवश्यकता है । वैसे विद्यालयों में शौचालय रिपयेरिंग से पूर्व का फोटो एवं रिपेयरिंग के बाद का फोटो खीचकर शौचालय का रिपेयरिंग का कार्य पूर्ण कराया जाय । 

अगले बैठक में सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी का दिये गए निदेशों के आलोक में रैंगिंग तैयार कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराया जाय । यदि प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा उपर्युक्त कार्य नहीं की जाती है तो उनके विरूद्ध विधिवत कार्रवाई की जाय । प्रवेशोत्सव 01 जुलाई से 15 जुलाई 2022 तक चलाने हेतु सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अपने प्रखंड में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय एवं 01 जुलाई से 15 जुलाई 2022 के बीच नामांकित छात्र-छात्राओं की संख्या विद्यालयवार उपलब्ध कराया जाय । जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि प्राप्त प्रतिवेदन को समेकित कर उपलब्ध कराया जाय । मध्याहन भोजन योजना को निदेश दिया गया कि जिन 48 विद्यालयों में मध्याहन भोजन संचालित नहीं किया जा रहा है । उस सभी विद्यालय में मध्याहन भोजन संचालित किया जाय एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी अपने स्तर से जॉच कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराये कि किन कारणों से मध्याह्न भोजन संचालित नहीं किया जा रहा है । 

कस्तुरबा गाँधी बालिका विद्यालय के संबंध में संभाग प्रभारी को निर्देशित किया गया कि वर्ग 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण हो गई है उनकी सूची प्राप्त करके वे सभी अगले कक्षा में नामांकन लिये कि नहीं एवं उनका नामांकन तथा विभाग द्वारा दिए गए स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड से लाभांवित कराया जाय । निर्देशित किया गया की डाटा के साथ प्रखंडवार प्रतिवेदन उपलब्ध कराया जाय ताकि प्रखंडवार समीक्षा की जा सके । सभी प्रारंभिक विद्यालयों में बाल पंजी का संधारण का प्रतिवेदन उसमे विद्यालय से बाहर पाए गए बच्चों को नामांकित कर प्रतिवेदित करें । मुहिम कार्यक्रम का क्रियान्वयन करें ताकि छीजन को रोका जा सके । इस कार्यक्रम के माध्यम से जिन बच्चों को छीजन से बचाया गया इसकी सूची समर्पित करें ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!