Breaking News

डीआरसीसी के निरीक्षण के क्रम में आवेदकों से मिलकर जिलाधिकारी ने ली फीडबैक


वैशाली: 
जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा के द्वारा आज 11:00 बजे दिन में जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र हाजीपुर का नीरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में केन्द्र पर बिहार स्टुडेन्ट क्रेडिट कार्ड के तहत ऋण प्राप्त करने आये हुये आवेदकों से बात कर जानकारी प्राप्त की गयी कि किस शिक्षा हेतु ऋण ले रहे हैं एवं किस संस्थान में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

प्रबंधक, जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र को निदेश दिया गया कि जहाँ पर आवेदकों के बैठने की व्यवस्था है, उसी के समक्ष टेबुल लगाकर बैठे एवं आवेदकों को बिहार स्टुडेन्ट क्रेडिट कार्ड के तहत ऋण प्राप्ति हेतु फार्म उपलब्ध कराते हुए उसे सही रूप से भरने में यथोचित सहयोग प्रदान करें।

जिलाधिकारी द्वारा वहाँ के कर्मियों की उपस्थिति पंजी की जाँच की गयी। जाँच के क्रम में अनुपस्थित पाये गये कर्मियों के संदर्भ में जानकारी प्राप्त करने पर प्रबंधक द्वारा बताया गया कि कुछ कर्मी आज काउंसलिंग हेतु पूर्व से निर्धारत पंचायतों में गये हैं एवं कुछ कर्मियों द्वारा अवकाश का आवेदन / सूचना दी गयी है। साथ ही कुछ कर्मियों द्वारा 02 घंटा विलम्ब से आने की सूचना दी गई है। इस पर जिलाधिकारी द्वारा वहाँ पर उपस्थित जिला योजना पदाधिकारी, वैशाली को निदेश दिया गया कि उपस्थित के संदर्भ में तथ्यों की जाँच कर प्रतिवेदन देना सुनिश्चित करेंगे ताकि दोषियों के विरूद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की जा सके।

• जिला योजना पदाधिकारी, वैशाली को यह भी निदेश दिया गया कि जिला निबंधन परामर्श केन्द्र का प्रतिदिन निर्धारित समयानुसार अनुश्रवण करना सुनिश्चित करेंगे। प्रबंधक, जिला निबंधन परामर्श केन्द्र को निदेश दिया गया कि केन्द्र द्वारा कार्यान्वित करायी जा रही तीनों योजनाओं - मुख्यमंत्री स्वंय सहायता भत्ता योजना, कुशल युवा कार्यक्रम तथा बिहार स्टूडेन्ट क्रेडिट कार्ड का प्रतिदिन ऑनलाईन प्रगति प्रतिवेदन तैयार कराकर गोपनीय शाखा को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे तथा अवेदनों को त्वरित निष्पादन सुनिश्चित करायेंगे। किसी भी स्तर पर अकारण आवेदन लंबित पाये जाने पर उनके विरूद्ध अनुशासनिक कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी।

जिला योजना पदाधिकारी एवं प्रबंधक, जिला निबंधन परामर्श केन्द्र, हाजीपुर को निदेश दिया गया कि आगामी स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को जॉब कैम्प लगाने तथा उसी दिन कुशल युवा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को प्रमाण-पत्र एवं बिहार स्टुडेन्ट क्रेडिट कार्ड वितरण की व्यवस्था भी सुनिश्चित करायी जाए। जिलाधिकारी के द्वारा डीआरसीसी परिसर में वृक्षारोपण कराने, बैनर पोस्टर लगवाने का निदेश दिया गया। कार्यपालक अभियंता भवन को निदेश दिया गया कि इस केन्द्र के आधारभूत संरचना का स्वयं निरीक्षण करें एवं आवश्यकतानुसार मरम्मति के कार्य करायेंगे ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!