Breaking News

राजस्व का निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करें सभी विभाग जिलाधिकारी


वैशाली: 
जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा के द्वारा अपने कार्यालय कक्ष में आंतरिक संसाधन की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि वित्तीय वर्ष का प्रथम तिमाही समाप्त हो गया है। सभी विभाग निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप राजस्व प्राप्ति को गति दें।

जिला परिवहन विभाग की समीक्षा के क्रम में जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि जिला के लिए वार्षिक लक्ष्य 74 करोड़ 18 लाख रू० निर्धारित है। प्रथम तिमाही के लिए 1854 करोड़ का लक्ष्य था। जिसके विरूद्ध प्रथम तिमाही में 17 करोड़ 86 लाख का राजस्व प्राप्त किया गया है। जो लक्ष्य का 90.96 प्रतिशत है।

जिलाधिकारी के यह पूछने पर कि दण्ड के रूप में कितनी राजस्व की प्राप्ति हुयी है। इस पर जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि प्रथम तिमाही में अभी तक 1 करोड़ 68 लाख की राशि प्राप्त हुयी है। बैठक में जिलाधिकारी के प्रश्न पर जिला परिवहन पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि अंजानपीर के पास बालू के ट्रैक्टर अब नहीं लगने दिया जा रहा है। इसके लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है।


माप-तौल के पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि जून माह के लिए 10.78 लाख का लक्ष्य के विरूद्ध 16 लाख का राजस्व प्राप्त किया गया है। वहीं प्रथम तिमाही के लिए निर्धारित लक्ष्य 32.35 लाख के विरूद्ध 30.88 लाख की प्राप्ति की गयी है। जिलाधिकारी के द्वारा धर्म काँटा की जाँच करने और पूर्व में किये गये जाँच का प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया ।

जिला मत्स्य पदाधिकारी ने बताया कि नई समितियों की गठन की जा रही है उसके बाद ही राजस्व की प्राप्ति हो पायेगी। उन्होंने बताया कि 15.62 लाख के पिछले बकाया के विरूद्ध अभी तक 10.32 लाख की वसूली की गयी है।

कार्यपालक पदाधिकारी राष्ट्रीय बचत के द्वारा बताया गया कि जिला के सभी डाकघरों में राष्ट्रीय बचत की नौ योजनाओं में कुल 4,72,611 खाते खोले गये हैं। जिसमें बचत खाता 135355 एवं आवर्ती जमा खाता 120176 है। जिला में सुकन्या समृद्धि योजना के कुल 37196 खाते खोल गये हैं।

बैठक में वाणिज्य कर, निबंधन, खनन, वन विभाग के राजस्व प्राप्ति की भी समीक्षा की गयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ डीसीएलआर हाजीपुर श्री स्वप्निल एवं सभी संबंधित विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!