Breaking News

नये निर्वाचित मुखिया एवं वार्ड को 31 जुलाई तक प्रभार दिलाना सुनिश्चित करायी जाय:- जिलाधिकारी


वैशाली: 
हाजीपुर:- जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा के द्वारा जन्दाहा प्रखंड के बहसी सैदपुर गराही और बोचहाँ उर्फ रसूलपुर गौस पंचायत में विद्यालयों का निरीक्षण , नल - जल योजना की स्थलीय जाँच एवं महादलित टोले के लोगों से मिलकर सरकार की योजनाओं के लाभ प्राप्त होने की जानकारी ली गयी । जिलाधिकारी के द्वारा बहसी सैदपुर पंचायत के वार्ड संख्या 06 में नल - जल योजना के विषय में जानकारी ली गयी । जिलाधिकारी ने स्वयं नल चलाकर भी देखा । स्थानीय लोगों ने बताया कि समय पर पानी मिल रहा है । वहीं से एक पतली गली होते हुए बगल के रविदास टोले में जाने र बताया गया कि यहाँ कुल 15 परिवार रह रहे हैं जिसमें 13 लोग अपनी रैयती जमीन पर बसे है जबकि दो लोगों विन्देश्वर राम एवं टुनटुन राम को आवास नहीं मिला है । इस पर जिलाधिकारी के द्वारा प्रखंड विकास पदाधिकारी को इन लोगों को शीघ्र पीएम आवास योजना देने का निदेश दिया गया । 

जिलाधिकारी के द्वारा बिजली की उपलब्धता के बारे में पूछने पर बताया गया कि बिजली 18 घंटे से ज्यादे रहती है । आपूर्ति की राशन के बारे में पूछने पर बताया गया कि राशन मिल रहा है परन्तु घर पर तौलने पर एक से डेढ़ किलो वनज कम हो रहा है । वहाँ पर वार्ड सदस्य को बुलाया गया और उन्हें जरूरी निदेश दिया गया । वार्ड मेम्बर ने बताया कि अभीतक पूर्व के वार्ड के द्वारा प्रभार नहीं दिया गया है । इस पर जिलाधिकारी ने पूछा इस प्रखं डमें कितने वार्ड हैं और उसमें कितनों में प्रभार नहीं दिया गया है । इस पर वार्ड सदस्य ने ही बताया कि जन्दाहा प्रखंड में कुल 397 वार्ड हैं जिसमें 34 में अभी तक प्रभार नहीं हुआ है । इस पर जिलाधिकारी के द्वारा निदेश दिया गया कि वैशाली जिला में सभी नये निर्वाचित मुखिया एवं वार्ड को 31 जुलाई तक प्रभार दिलवाया जाय नहीं तो उसके बाद संबंधित लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कराकर कार्रवाई की जाय । 

यहीं पर तीना लोगों ने बताया कि उन्हें बासगीत पर्चा मिल गया है परन्तु जमीन की नापी नहीं होने से उस पर उनका स्वत्वाधिकारी नहीं हो पाया है । इस पर अंचलाधिकारी को जरूरी निदेश दिया गया । यहाँ के बाद जिलाधिकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय गराही गये । यहाँ 10 वीं की परीक्षा चल रही थी एवं सातवीं आठवीं का वर्ग भी चल रहा था । विद्यालय में नल - जल व्यवस्था , शौचालय एवं साफ - सफायी अच्छी स्थिति में पायी गयी । यहाँ आठवीं वर्ग की शिक्षिका को नेहा किशोर को उनके बेहतर वर्ग संचालन पर जिलाधिकारी के द्वारा सम्मानित करने का निदेश दिया गया । जिलाधिकारी के द्वारा श्री रघुनंदन ईस्वरी सिंह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नहरहपुर मुकुन्दपुर का निरीक्षण किया गया । यहाँ व्यवस्था अच्छी नहीं पायी गयी जिस पर जिलाधिकारी के द्वारा वहीं से जिला शिक्षा पदाधिकारी को आज ही अपने स्तर से विद्यालय की जाँच कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया । इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ अनुमंडल पदाधिकारी महुआ श्री संदीप कुमार , प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!