Breaking News

वोटर लिस्ट में आधार सीडिंग करना अनिवार्य नही तो मताधिकार से होंगे वंचित: एसडीएम


मोतिहारी
। चकिया अनुमंडल पदाधिकारी शंभू शरण पांडे ने प्रेस को संबोधित करते हुए जानकारी दी हर हाल में मतदाता सूची में अपना आधार कार्ड जुड़वा ले अन्यथा आप आने वाले  चुनाव में चुनाव से वंचित रह जाएंगे। मतदाता सूची में आधार जुड़वाने का उन्होंने कई मुख्य बिंदुओं की जानकारी दी। यदि आपने अभी भी अपना वोटर कार्ड-आधार कार्ड लिंक पूरा नहीं किया है और प्रक्रिया के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो उसका कई समाधान है।

   अनुमंडल पदाधिकारी ने आपकी समझ के लिए पूरी लिंकिंग प्रक्रिया पर विस्तार से जानकारी दी है।

        वोटर कार्ड आधार कार्ड लिंक स्थापित करने की प्रक्रिया को सीडिंग कहा जाता है। नकली मतदाताओं को खत्म करने के लिए सरकार का नया अभियान व्यक्तियों को इस प्रक्रिया को पूरा करने के कई तरीके है। प्रत्येक उपलब्ध चैनल के माध्यम से आधार को वोटर आईडी से कैसे लिंक किया जाए, इस पर विस्तृत चर्चा निम्नलिखित है।

आधार को वोटर कार्ड से ऑनलाइन लिंक करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यह है की...।

चरण 1 : आधिकारिक एनवीएसपी पोर्टल पर जाएं।

चरण 2 : “खोज मतदाता सूची” विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 3 : अगला पृष्ठ आपको एक चुनावी खोज फ़ॉर्म पर पुनर्निर्देशित करेगा। यहां, आप "विवरण द्वारा खोजें" या "EPIC संख्या द्वारा खोजें" में से चुन सकते हैं।

 पूर्व के मामले में, आपको अपना नाम, आयु, लिंग, जन्म तिथि, विधानसभा क्षेत्र और पता विवरण दर्ज करना होगा।

वैकल्पिक रूप से, आप एपिक नं. द्वारा खोज सकते हैं। और दूसरे विकल्प के तहत राज्य।

चरण 4 : आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद, सुरक्षा कोड टाइप करें और “खोज” पर क्लिक करें।

चरण 5 : यदि आपकी दर्ज की गई जानकारी सरकारी डेटाबेस से मेल खाती है, तो अगला पेज आपके सभी वोटर आईडी विवरण प्रदर्शित करेगा।

चरण 6 : अब, “फ़ीड आधार नंबर” पर क्लिक करें। स्क्रीन के बाईं ओर विकल्प।

चरण 7 : इसके बाद, आपको एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी जहां आपको अपना ईपीआईसी नंबर, आधार कार्ड के अनुसार नाम, यूआईडी नंबर और अपना पंजीकृत ईमेल पता या मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। यहां "सबमिट" पर क्लिक करें। उपरोक्त प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, आपको ऑनलाइन आधार कार्ड के साथ वोटर आईडी लिंक के सफल पंजीकरण की सूचना देने वाली एक सूचना प्राप्त होगी।  

      जिन व्यक्तियों को उपरोक्त सभी माध्यमों से लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा करने में कठिनाई हो रही है, वे आधार कार्ड और वोटर कार्ड को ऑफलाइन लिंक करने का सहारा ले सकते हैं। 

चरण 1 : अपने नजदीकी बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) से मिलें। आप ईसीआई की आधिकारिक वेबसाइट से एक का पता लगा सकते हैं।

चरण 2 : वोटर कार्ड आधार कार्ड लिंक करने के लिए एक आवेदन जमा करें।इसके बाद, बीएलओ दो दस्तावेजों को जोड़ने से पहले एक विस्तृत सत्यापन प्रक्रिया को अंजाम देगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!