Breaking News

शांतिपूर्ण एवं सद्भाव के साथ मनायें मुहर्रम का पर्व: जिलाधिकारी


वैशाली: 
हाजीपुर :-- मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण मनाने को लेकर जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा और पुलिस अधीक्षक श्री मनीष के द्वारा समाहरणालय सभागार में संयुक्त रूप से जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक कर उपस्थित पदाधिकारियों एवं समिति के सदस्यगण को जरूरी निर्देश दिया गया । इस बैठक में हाजीपुर सहित जिले के सभी अंचलों से जनप्रतिनिधियों , कर्बला समिति एवं इमाम बाडा के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे । सर्व प्रथम जिलाधिकारी के द्वारा सभी सदस्यगण का स्वागत किया गया एवं पूर्व के त्योहारों को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए सभी को धन्यवाद दिया गया ।

 इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि इस पर्व में लोगों में काफी उत्साह रहता है । इसमें लोग ताजिया निकालते हैं और विभिन्न तरह के खेल भी करते हैं । बहुत से ऐसे स्थान हैं जहाँ कई आखाड़ों का मिलान होता है । इस अवसर पर विशेष सावधानी रखने की जरूरत है । जिलाधिकारी के द्वारा शांति समिति के उपस्थित सदस्यों से उनके स्तर पर की गयी तैयारियों के बारे में पूछा गया और परामर्श लिया गया और जो भी माँग आयी उस पर जरूरी कदम उठाने का आस्वाशन दिया गया । जिलाधिकारी ने कहा कि सभी संवेदनशील स्थलों पर स्टैटिक दण्डाधिकारी के साथ बल भी प्रतिनियक्ति की गयी है । वरीय पदाधिकारी लगातर गश्ती करेंगे । उन्होने कहा कि इस पर्व को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने में सभी की महती जिम्मेवारी है । पुलिश अधीक्षक ने कहा कि लोग अफवाहों से बचें । शोसल मीडिया पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी इसके लिए साईबर सेनानियों का सहयोग लिया जाएगा । इस बैठक के बाद जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा थानावार एवं अनुमंडलवार इस पर्व को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने को लेकर किये गये कार्यो की समीक्षा की गयी । सभी अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि उनके अनुमंडल क्षेत्र में शांति समिति की बैठक कर ली गयी है और सभी जरूरी निर्देश दिये गये हैं । 

ताजिया जुलुस के लिए समय एवं पहलाम के लिए मार्ग निर्धारित कर दिया गया है । जिलाधिकारी के द्वारा कहा गया कि पदाधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करें तथा कहीं भी कोई घटना घटती है तो तुरंत कार्रवाई करें । पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी जूलुस का विडियो ग्राफी करायी जाय तथा बिना स्कॉट के कोई जूलुस नहीं निकले इसे सुनिश्चित करायी जाय । उन्होंने कहा कि हर अनुमंडल को रैफ के जवान दिये गये है।मोटरसाईकिल से भी पेट्रोलिंग करायी जायेगी । भ्रमण के क्रम में अगर कोई पदाधिकारी अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर नहीं पाया जायेगा तो कड़ी कार्रवाई निश्चित है। जिलाधिकारी के द्वारा सभी तीनों अनुमंडल पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को इमामबाड़ों पर की जाने वाली तैयारियों को वहाँ जाकर देख लेने का निदेश दिया गया तथा बताया गया कि इस अवसर पर जिला अनुमंडल , प्रखंड एवं अंचल स्तर पर पदस्थापित पदाधिकारियों एवं कर्मियों की छुट्टि 08 अगस्त से 10 अगस्त तक रद्द की गयी है ।

 जिलाधिकारी ने कहा कि पूरे जिले में 286 स्थलों को चिन्हित कर दण्डाधिकारियों एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है।सभी लोग अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर ससमय उपस्थित रहेगे और पुरी तरह सजग और चौकस रहते हुए विधि व्यवस्था संधारित करेंगे।जिला स्तर पर 06224-260220 पर नियंत्रण कक्ष स्थापित कराया गया है । जहाँ पालिवार तीन पालियों मे दण्डाधिकारी , पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है। बैठक में जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के साथ उप विकास आयुक्त , जिला आपूर्ति पदाधिकारी सभी अनुमंडल पदाधिकरी , अनुमंडल पुलिस पदाधिकरी , प्रखण्ड विकास पदाधिकारी , अंचलाधिकारी एवं सभी थाना प्रभारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!