Breaking News

राघोपुर प्रखंड के सैदाबाद, मोहनपुर एवं फतेहपुर पंचायतों का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण


हाजीपुर:वैशाली
जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा सुबह के 08:30 बजे राघोपुर प्रखंड पहुँच गये और 02:00 बजे दिन तक लगातार सरकारी संस्थानों एवं पंचायतों का निरीक्षण किये । इस दौरान स्थानीय लोगों से मिलकर योजनाओं के क्रियान्वयन की फीडबैक लिए । बहुत से लोगों ने जिलाधिकारी से मिलकर आवेदन दिया जिस पर कार्रवाई के लिए आवेदनों को जिला में लाया गया । जिलाधिकारी सुबह में ही राघोपुर प्रखंड के रुस्तमपुर पुरवारी टोला स्थित सामुदायिक भवन पहुँच गये ।

 इस भवन का एक स्थानीय व्यक्ति के द्वारा निजी उपयोग किया जा रहा था जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी प्रकट करते हुए तत्काल इसे खाली कराकर यहाँ अच्छे से साफ - सफायी कराकर पुस्तकालय खुलवाने का निर्देश दिया गया । इसके पश्चात जिलाधिकारी मोहनपुर रेफरल अस्पताल गये । यहाँ ओपीडी , सभी वार्ड , लव एवं शाचालयों को देखा गया । इस समय तक ओपीडी में चार मरीज का पंजीकरण किया गया था । जिसमें तीन की चिकित्सक के द्वारा जाँच कर ली गयी थी । यहाँ चिकित्सा पदाधिकारी एवं सभी कर्मी उपस्थित पाये गये । जिलाधिकारी ने द्वारा प्रसव वार्ड को लक्ष्य रोगी वार्ड के रूप में विकसित करने तथा सभी शौचालयों को साफ - सुथरा रखने का निदेश दिया गया । रेफरल अस्पताल की चहार दिवारी करवाने परिसर में रखें खराब हो चुके समानों को हटाकर परिसर को स्वच्छ रखने तथा यहाँ पर वृक्षारोपण करा देने का निर्देश दिया गया । इसी परिसर में सीडीपीओ का कार्यालय था जहाँ पर 10-15 बजे डीएम पहुँच गये । 

कार्यालय बंद पाया गया । लोगों ने सीडीपीओ के कभी - कभी ही आने की शिकायत की जिस पर जिलाधिकारी के द्वारा प्रखंड विकास पदाधिकारी को जाँच कर प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया गया । प्रखंड विकास पदाधिकारी को यह भी निर्देश दिया गया कि राघोपुर प्रखंड के सभी स्वास्थ्य कन्द्रों की प्रति दिन स्वयं एवं पर्यवेक्षीय पदाधिकारियों से जाँच करायें । यहाँ के पश्चात् जिलाधिकारी सैदाबाद उत्क्रमित मध्य विद्यालय गये । यहाँ एक ही परिसर में प्राथमिक स्कूल से लेकर हाई स्कूल तक संचालित हो रहा था । मध्य विद्यालय का भवन खपरैल था , जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि इस पक्का भवन बनाया जाय । यह कार्य 15 वें वित्त आयोग की उपलब्ध राशि से पंचायत के माध्यम से किया जाय । यहाँ पर सामुदायिक भवन भी गये और वहाँ भी साफ - सफायी कराकर पुस्तकालय खोलने का निर्देश दिया गया । जिलाधिकारी फतेहपुर पंचायत स्थित पीएचसी गये । वहाँ दवा वितरण केन्द्र का निरीक्षण किया गया । यहाँ मी चाहर दिवारी का निर्माण कराने तथा स्थानीय लोगों की मांग पर बेड बढ़ाने का आश्वासन दिया गया । 

जिलाधिकारी के द्वारा पुलिस अधीक्षक के साथ राघोपुर थाना परिसर का निरीक्षण किया गया । यहाँ पर वृक्षारोपण कराने तथा मनरेगा से तालाब का निर्माण करा देने का निर्देश दिया गया । जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के द्वारा फतेहपुर बाजार का पैदल भ्रमण किया गया और लोगों से मिलकर जरूरी जानकारी प्राप्त की गयी । जिलाधिकारी प्रखंड कार्यालय भी गये । यहाँ पर लोगों ने एक स्टेडियम के निर्माण कराने की मांग की जिस पर जिलाधिकारी के द्वारा प्रखंड परिसर में ही स्टेडियम के लिए जगह देखने की बात कही गयी । इस अवसर पर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के साथ अनुमंडल पदाधिकारी श्री अरूण कुमार , सिविल सर्जन , प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!