Breaking News

जिलाधिकारी ने किया रेफरल अस्पताल लालगंज का औचक निरीक्षण


वैशाली: हाजीपुर-- :
जिलाधिकारी वैशाली श्री यशपाल मीणा के द्वारा संध्या पाँच बजे से रेफरल अस्पताल एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लालगंज का औचक निरीक्षण किया गया । निरीक्षण के क्रम में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा ० सरिता शंकर के द्वारा जिलाधिकारी के प्रश्नों का संतोषजनक जबाब नहीं देने और निर्धारित रोस्टर के अनुसार चिकित्सकों की ड्यूटी सही नहीं पाये जाने पर जिलाधिकारी ने उनसे स्पष्टीकरण करने तथा अगले आदेश तक उनका वेतन बंद करने का निर्देश दिया । एक अन्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ ० गीतांजली की ड्यूटी से अनुपस्थित रहने पर उनका वेतन भी अगले आदेश तक बंद कर दिया गया ।

 यहाँ के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक ( बीएचएम ) संजीव लाल को कर्त्तव्य के प्रति उदासिनता एवं लापरवाही को लेकर उन्हें आज ही पातेपुर स्थानांतरित करने का निदेश दिया गया । जिलाधिकारी ने फोन पर ही सिविल सर्जन से बात कर यह सपष्ट कर दिया गया कि बीएचएम संजीव लाल 19.08 . 2022 के सुबह यहाँ से विरमित माने जाएँगे । जिलाधिकारी के द्वारा रेफरल अस्पताल के सभी वार्डो का निरीक्षण किया गया । जिलाधिकारी प्रसूता वार्ड भी गये और भर्ती महिलाओं से मिलकर जानकारी प्राप्त की । उसके बाद चिकित्सकों की ड्यूटी का रोस्टर देखा गया । यहाँ पर डॉ गीतांजली की जगह पर डॉ संजय कुमार सेवा दे रहे थे जबकि उनका डूयूटी आज रात्रि पहर था । उस पर नाराजगी व्यक्ति की गयी । यहाँ पर जिलाधिकारी ने रेफरल पंजी और एम्बुलेंस पंजी देखी लेकिन इन पंजियों का संधारण सही नहीं पाया गया । रेफरल पंजी में मरीज के रेफर का कारण और किस चिकित्सक के द्वारा रेफर किया गया , यह अंकित नहीं था । 

जिलाधिकारी ने रेफर किये गये मरीजों की पूर्जा की मांग की परन्तु अस्पताल प्रबंधन यह उपलब्ध नहीं करा पाया । यह भी नहीं बताया गया कि कौन मरीज कहाँ रेफर किया गया । इसे घोर लापरवाही मानते हुए वीएचएम को वहाँ से तत्काल हटाने का निदेश दिया गया । एम्बुलेंस के बारे में बताया गया कि यहाँ दो एम्बुलेंस कार्यरत है । जिलाधिकारी के पूछने पर एमओआईसी ने बताया कि आज अभी तक कुल पाँच प्रसव कराये गये हैं और ओपीडी में कुल 128 मजीजों को देखा गया है । सभी जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं । प्रसव कक्ष के बाहर और गलियारा में सीसीटीवी लगा हुआ है । जिलाधिकारी ने कहा कि कोई भी चिकित्सा पदाधिकारी कार्य अवधि के दौरान निजी प्रैक्टीश नही करेंगे ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!