Breaking News

आंतरिक होता है, अधिगम अक्षमता: अवनीश कुमार


जमुई से सुशील कुमार की रिपोर्ट 

 आज दिनांक 3.8.2022 को जिला पदाधिकारी जमुई अवनीश कुमार सिंह भा०प्र०से० के अध्यक्षता में समाहरणालय जमुई स्थित संवाद कक्ष में नई शिक्षा नीति में विशिष्ट अधिगम अक्षमता पर बिहार शिक्षा परियोजना एवं चेंज ईंक संस्था द्वारा संयुक्त रुप से संवेदनशीलता कार्यशाला आयोजित की गई।

  कार्यशाला का उद्घाटन जिलाधिकारी जमुई अवनीश कुमार सिंह भा०प्र०से० के द्वारा किया गया। जिलाधिकारी जमुई के द्वारा संवाद कक्ष में उपस्थित सभी शिक्षा विभाग से संबंधित पदाधिकारियों एवं शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा गया है कि जमुई जिले में सभी बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन संकल्पित है। सभी बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराने के क्रम में एस०एल० डी०(specific learning disability)बच्चों के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है जिसमें चेंज ईंक संस्था तकनीकी सहायता प्रदान करेगी।

   कार्यशाला में उपस्थित जिला शिक्षा पदाधिकारी जमुई कपिल देव तिवारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी जमुई पारस कुमार ने बताया कि समग्र शिक्षा के अंतर्गत बच्चों की गुणात्मक शिक्षा में उत्कृष्टता लाने हेतु जिले के शिक्षकों को तकनीकी रूप से समृद्ध किया जाएगा।

   कार्यशाला में उपस्थित शिक्षकों को प्रशिक्षण देते हुए एस एल डी के विशेषज्ञ रूही शर्मा के द्वारा विशिष्ट अधिगम अक्षमता पर प्रशिक्षण देते हुए बताया गया कि सामान्य रूप से दिखने वाले बच्चों में भी अधिगम अक्षमता हो सकती है जिनमें डिस्लेक्सिया एवं डिसग्रेफिया प्रमुख है।

     आयोजित कार्यशाला में शिक्षा विभाग जमुई के सभी पदाधिकारी, बिहार शिक्षा परियोजना के संसाधन शिक्षक एवं जमुई प्रखंड के प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय के सभी विद्यालय प्रधान सहित शिक्षा विभाग के कर्मी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!