Breaking News

मौडीहा पंचायत में ग्रामीण स्वच्छता मिशन के की गई शुरुआत


रोहतास नोखा से मंटु कुमार की रिपोर्ट

 नोखा ( रोहतास) लोहिया स्वच्छता मिशन ग्रामीण के तहत पंचायत को नगर की तर्ज पर साफ सफाई और कचरा मुक्त पंचायत रखने के लिए कार्यक्रम की शुरुआत किया। नोखा प्रखंड के मौडीहा पंचायत के रामपुर गांव में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।वहां पर लोगों को डस्टबिन का वितरण किया गया और घर-घर कूड़ा उठाओ के लिए ई-रिक्शा को हरी झंडी दिखाकर के पंचायत के सभी वार्ड और गांव में रवाना किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुखिया पूजा देवी ने की। संचालन पंचायत सेवक दिना नाथ चौबे उर्फ झालास बाबा ने किया। 

इस मौके पर स्वच्छता मिशन के जिला समन्यवयक अखिलेश्वर पांडे, प्रखंड समन्वयक आलोक आनंद ने ग्रामीणों से कहा कि आप लोगों को घरों में दो दो डस्टबिन दी जा रही है और इसमें आप लोगों को गीला कचरा और सूखा कचरा रखना है। इसको ई रिक्शा वाले सफाई कर्मी जब आए तो उनको दे देना है ।कुणे को यत्र तत्र न रखे । घरों में एक जगह इकट्ठा कूड़ेदान में रख कर के कचरा उठाने वालों को दे दे। गांव को स्वच्छ और सुंदर रखने के लिए अभियान चलाने और लोगों से आह्वान किया गया कि स्वच्छता मिशन में गांव की स्वच्छ और सुंदर रोग मुक्त रखने के लिए इस अभियान में मदद करें।

 ग्रामीणों से सहयोग के बल पर गांव को सुंदर रखने का आह्वान किया। घरों से निकलने कचरा कभी अभिशाप हुआ करती थी। गांव में गंदगी फैलती थी। इसलिए सरकार ने लोहिया स्वच्छता मिशन ग्रामीण के तहत गांव में शहर की तर्ज पर स्वच्छता अभियान चला रखी है। और शहर की तरह गांव भी सुंदर दिखाई देगा। कार्यक्रम का उद्घाटन वीडियो देवेंद्र पासवान, जिला परिषद सदस्य मेलु मिश्र ,प्रखंड प्रमुख धनंजय कुमार सिंह, उप प्रमुख कैलाश पासवान, मुखिया संघ के अध्यक्ष दयानंद सिंह, बबलू कुमार, पप्पू पासवान ने संयुक्त रुप से फीता काटकर किया। कार्यक्रम में पंचायत के लोग उपस्थित रहे और सभी को स्वच्छता मिशन में सहयोग करने के लिए अपील की गई सहित कई लोग मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!