Breaking News

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन - जाति अत्याचार निवारण अधिनियम पर कार्यशाला का आयोजन करायें:- जिलाधिकारी


हाजीपुर:-वैशाली
जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा के द्वारा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन - जाति अत्याचार निवारण अधिनियम अन्तर्गत जिला स्तरीय सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में जिला कल्याण पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अत्याचार निवारण अधिनियम से संबंधित सभी पहलुओं की जानकारी देने के लिए जिला स्तर पर कार्यशाला का आयोजन करायें जिसमें इस समिति के सभी नामित सदस्यों सहित सामाजिक कार्यकर्त्ता को शामिल किया जाय । जिलाधिकारी ने कहा कि जानकारी के अभावन में बहुत से लोग मामलों को दर्ज नहीं करा पाते । इसलिए इसका प्रचार - प्रसार भी करायी जाय ।

 यह बैठक जिलाधिकारी के कार्यालय कक्ष में सम्पन्न हुयी । जिलाधिकारी के द्वारा समिति के उपस्थित सदस्यगण से परिचय प्राप्त किया गया और एक - एक कर सभी लोगों से अधिनियम के उपयोग के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी । जिलाधिकारी ने यह भी जानना चाहा कि थाना एवं क्षेत्रीय कार्यालयों में अनुसूचित जाति के लोगों के प्रति कैसा व्यवहार हो रहा है । स्थानीय स्तर पर जनप्रतिनिधियों का सहयोग मिल रहा है कि नहीं । जिलाधिकारी ने यह भी पूछा कि इसे और बेहतर कैसे किया जा सकता है । कुछ सदस्यों ने विकास मित्रों के माध्यम से जागरूक का कार्यक्रम चलाने का परामर्श दिया । जिस पर जिलाधिकारी के द्वारा जिला कल्याण पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अधिनियम के प्रावधानों का बुकलेट छपवाकर सभी विकास मित्र , सरपंच , समिति के सदस्यगण को शीघ्र उपलब्ध करा दें ।

 जिलाधिकारी ने कहा कि पातेपुर , जन्दाहा और महुआ से भी इस समिति के लिए सदस्य नामित करायें । जिलाधिकारी के द्वारा की गयी समीक्षा में पाया गया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 से लेकर अभी तक कुल 488 मामले सामने आये थे । सभी मामलों में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है । इसमें से 199 मामलों में चार्जशीट दाखिल किया गया है । जिलाधिकारी ने जानना चाहा कि कितने मामलों का अंतिम रूप से निष्पादन किया गया है और कितने लोगों का प्रथम किस्त का भुगतान अभी बाकी है । जिला कल्याण पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि लगभग 200 मामलों में प्रथम किस्त का भुगतान अभी शेष है । जिलाधिकारी के द्वारा अगले एक माह में सभी का भुगतान करा देने का निर्देश दिया गया । 

जिला कल्याण पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में कुल 135 लाख रू 0 का आवंटन प्राप्त था जिसमें 193 लाभार्थियों को 125 लाख रूपया का भुगतान कर दिया गया है इसके अतिरिक्त कुल 22 पेंशनधारियों को माह अगस्त 2022 तक के पेंशन का भुगतान किया गया है । बैठक में जिलाधिकारी के साथ पुलिस अधीक्षक श्री मनीष , अपर समाहर्ता श्री बिनोद कुमार सिंह , मुख्यालय डीएसपी श्री देवेन्द्र प्रसाद , जिला पंचायतराज पदाधिकारी श्री हरेन्द्र राम जिला कल्याण पदाधिकारी , थाना प्रभारी अनुसूचित जाति थाना हाजीपुर , विशेष लोक अभियोजक एसी - एसटी श्री रामनाथ राम , प्रखंड अध्यक्ष वैशाली श्री सुरेन्द्र राम , श्रीमती बेबी कुमारी , शिवानीकान्त श्री लक्ष्मण पासवान , महेन्द्र पासवान , धनन्जय कुमार धर्मेन्द्र कुमार उपस्थित थे ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!