Breaking News

पूर्व मध्य रेल में स्वच्छता जागरूकता से जुड़े कई कार्यक्रम आयोजित


वैशाली: 
पूर्व मध्य रेल द्वारा ‘स्वच्छता पखवाड़ा‘ का आयोजन किया जा रहा है । मुख्यालय एवं मंडलों में स्वच्छता पखवाड़ा का प्रारंभ 16.09.2022 को स्वच्छता शपथ से हुआ जो 02.10.2022 तक जारी रहेगा । इस दौरान स्टेशन परिसर एवं ट्रेन में साफ-सफाई, वाटर-बूथ की स्वच्छता, पेयजल की गुणवत्ता, प्रसाधन की साफ-सफाई, डस्टबिन की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता, कचरे का निष्पादन, एनजीओं एवं चैरिटेबुल संस्था के सहयोग से स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है ।
स्वच्छता पखवाड़ा के पहले दिन ‘स्वच्छ जागरूकता दिवस‘ के अवसर पर मुख्यालय एवं सभी मंडलों में अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने स्वच्छता शपथ ली एवं स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से पौधारोपण किया गया एवं स्काउट एवं गाइड, स्कूली बच्चों आदि द्वारा प्रभात फेरी भी निकाली गई। इस कड़ी में विभिन्न स्टेशनों पर भी रेल कर्मियों द्वारा स्वच्छता शपथ ली गई तथा स्वच्छता के प्रति जागरूकता का प्रसार किया गया।

विशेष सफाई अभियान के साथ स्वच्छता पखवाड़ा के दूसरे दिन स्वच्छ संवाद दिवस पर सोनपुर, समस्तीपुर, दानापुर, धनबाद एवं पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर रेल कर्मियों द्वारा संवाद कर स्वच्छता के प्रति जागरूकता का प्रसार किया गया । इसी कड़ी में पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल में बच्चों के मध्य स्वच्छता विषय पर ऑनलाइन पेंटिंग और पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई। समस्तीपुर मंडल में स्वच्छता विषय पर आधारित कार्यशाला का आयोजन हुआ ।

स्वच्छता पखवाड़ा के तीसरे दिन स्वच्छ संवाद दिवस पर विशेष सफाई अभियान जारी रखते हुए रेल परिसरों में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। स्टेशनों पर अनाउंसमेंट, पोस्टर सहित संवाद के माध्यम से यात्रियों को स्वच्छता बनाए रखने, पेपरलेस ट्रेवल का अधिकाधिक उपयोग करने आदि हेतु प्रेरित किया गया। इसी दौरान प्रमुख स्टेशनों पर साफ-सफाई को लेकर स्टेशनों पर रेल यात्रियों से स्वच्छता पर फीडबैक लिया गया ।

दिनांक 19 एवं 20 सितम्बर को स्वच्छ स्टेशन दिवस के अवसर पर स्टेशनों पर विशेष साफ-सफाई अभियान चलाया जायेगा । 19 सितम्बर को सभी ए-1 एवं ए श्रेणी के स्टेशनों पर तथा 20 सितम्बर को शेष सभी स्टेशनों पर व्यापक स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा । इसके तहत सभी स्टेशनों पर आवश्यकतानुसार अतिरिक्त डस्टबिन उपलब्ध करायी जायेगी ।  

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!