Breaking News

सरकार की योजनाओं सहित नशाबंदी को धरातल पर उतारने में सहयोग करें मुखियागण:- जिलाधिकारी


हाजीपुर
वैशाली जिला के सभी माननीय मुखियागण के लिए बिहार प्रशासनिक सुधारात्मक संस्थान ( बीका ) हाजीपुर में आयोजित एक दिवसीय कार्याशाला का दीप प्रज्ज्वलित कर विधिवत उदघाटन किया गया । इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मुखियागण को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की सभी महत्वाकांक्षी योजनाओं के साथ - साथ शराबबंदी को धरातल पर उतारने में आप सभी का सहायोग अपेक्षित है । जिलाधिकारी ने कहा कि इस कार्य में आप लोग पूरी पारदर्शिता और ईमानदारी से प्रशासन के साथ समन्वय बनाकर कार्य करें । जब भी जरूरत हो आप लोग सीधे फोन से बतायें या वाट्सऐप करें । जिलाधिकारी ने कहा कि इस जिला में योगदान देने के बाद लगभग सभी क्षेत्रों में मैंने भ्रमण किया है और ग्रामीणों से मिलकर योजनाओं की फीडबैक ली है । क्षेत्र भ्रमण के दौरान आप सभी से भी मिलने का अवसर मिला । आप ही लोगों की मांग पर यह कार्यशाला आयोजित की गयी है । जिलाधिकारी के द्वारा जिला में किये गये नवाचारों के बारे में बताया गया । उन्होंने कहा कि जनशिकायत के निष्पादन से लेकर भूमि विवादों को दूर करने के लिए कार्य किये गये हैं । अपना पंचायत अपना प्रशासन एक मुहिम चलाकर जिला के सभी 278 पंचायतों में जन शिकायतों के लिए कैम्प लगाये गये जहाँ पर 16 हजार आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से 82 प्रतिशत का गुणवत्ता के साथ निष्पादन किया गया है । 

शेष पर जरूरी जाँच कर निष्पादन किया जा रहा है । इन कैम्पों में जो लोग शिकायत दर्ज नहीं करा पाये । उनके लिए प्रखंड स्तर पर प्रशासन आपके द्वार का कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसका आयोजन भगवानपुर , वैशाली और महनार में किया जा चूका है । भूमि विवाद को दूर करने एवं विवादों का त्वरित निष्पादन हो इसके लिए त्रुटिपूर्ण 9 लाख 90 हजार जमाबंदियों में 99 प्रतिशत का भौतिक सत्यापन कराकर त्रुटि रहित किया गया है । युवा वर्ग को प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में सहुलियत हो और स्थानीय स्तर पर ही उन्हें परीक्षा तैयारी की सामग्री मिल जाय इसके लिए प्रत्येक पंचायत में सामुदायिक पुस्तकालय खोली जा रही है । इन पुस्तकालयों में गुणवत्तापूर्ण पुस्तकों के साथ पत्रिका भी रखवायी जा रही है । वहाँ पर बच्चों के बैठने एवं ग्रुप डिस्कशन की व्यवस्था भी करायी जा रही है। 

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने योजनाओं को सरजमीं पर उतारने एवं शराबबंदी को पूर्ण सफल बनाने में सभी के सहायोग की अपील की । यहाँ पर उपस्थित सभी माननीय मुखियागण एवं पदाधिकारियों को नशामुक्ति की शपथ दिलायी गयी । जिलाधिकारी के द्वारा कहा गया कि सभी मुखियागण अपने पंचायत की समस्या , पंचायत के विकास के लिए किया जाने वाला जरूरी कार्य तथा पंचायत को आदर्श पंचायत बनाने के लिए पंचायत की जरूरतों को एक पेज में लिखित में उपलब्ध करा दें सभी उपस्थित मुखियागण को जिला जन सम्पर्क कार्याशाला के सौजन्य से मद्यपान से होने वाले नुकसान एवं नशामुक्ति संबंधी नुक्कड़ नाटक दिखायी गयी जिसका प्रदर्शन कलाकुंज बिहार के कलाकारों के द्वारा किया गया । 

आज के कार्यशाला में ग्राम सभी के गठन , ग्रानसभा की बैठक , उसके कोरम , ग्राम पंचायत की स्थायी समितियों का गठन , निगरानी समिति का गठन , सरकार की अनुरक्षण नीति , पंचायतों के लिए निधि का श्रोत , 15 वें वित्त आयोग एवं 6 ठा राज्य वित्त आयोग से प्राप्त राशि का सदवार व्यय के बारे में विषेशज्ञों के द्वारा विस्तृत जानकारी दी गयी और लघु फिल्म तथा ग्राफिक्स भी दिखाया गया । इस कार्यशाला का आयोजन जिला पंचायती राज कार्यालय के द्वारा किया गया था । इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्त्ता विनोद कुमार सिंह , उप विकास आयुक्त श्री चित्रगुप्त कुमार , अनुमंडल पदाधिकारी महनार श्री सुमित कुमार , प्रशिक्षु सहायक समाहर्ता सुश्री निशा अनुमंडल पदाधिकारी महुआ श्री संदीप कुमार , जिला पंचायत राज पदाधिकारी श्री हरेन्द्र राम , जिला जन - सम्पर्क पदाधिकारी श्री ज्ञानेश्वर प्रकाश सहित प्रखंड विकास पदाधिकारी भी उपस्थित थे । 

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!