Breaking News

प्रोत्साहन योजना बनाकर जगह-जगह प्लास्टिक बैंक स्थापित करायी जाय:- जिलाधिकारी


वैशाली: हाजीपुर
, जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा के द्वारा चिन्हित एकल उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध से संबंधित समीक्षात्मक बैठक में एकल उपयोग वाले प्लास्टिक के वस्तुओं पर लगाये गये प्रतिबंध को कड़ायी से लागू कराने एवं इसके लिए नियमित रूप से रेड करने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी को बैठक में बताया गया कि कोई भी व्यक्ति "सप पब्लिक ग्रीवान्स ऐप (Sup Public Grievance App) पर प्रतिबंधित सामग्री के निर्माण, भण्डारण, वितरण, बिक्री, आयात अथवा उपयोग की जानकारी दे सकते हैं जिस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

अभी तक की गयी कार्रवाइयों के बारे में पूछने पर कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद हाजीपुर के द्वारा बताया गया कि कुल 892 रेड किया गया है जिसमें 459 किलोग्राम प्लास्टिक की सामग्री जब्त की गयी है और 16700 रूपये का दण्ड वसूल किया गया है।

जिलाधिकारी के द्वारा प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए भी निर्देश दिया गया और कहा गया कि जगह-जगह प्लास्टिक बैंक स्थापित करायी जाय और जो लोग भी प्रतिबंधित प्लास्टिक सामग्रियों को जमा कराये उन्हें प्रोत्साहित किया जाय। प्रोत्सान के रूप में पुस्तक अथवा पौधा भेंट स्वरूप दिया जाय। यह कार्य राज्य प्रदूषण नियंत्रण वोर्ड, वन विभाग वैशाली एवं जिला प्रशासन के सामुहिक प्रयास से किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि प्लास्टिक न केवल पर्यावरण के लिए बल्कि यह मानव स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक है। इससे कैंसर जैसी बिमारियों को बढ़ावा मिलता है। बैठक में उपस्थित वन प्रमंडल पदाधिकारी वैशाली को निर्देश दिया गया कि बायोडिग्रेडबल प्लास्टिक के उत्पादन पर अध्ययन करें और हाजीपुर में इसकी उत्पाद न इकाई के लिए डीपीआर तैयार करें।

ज्ञातव्य है कि एकल उपयोग वाले चिन्हित प्लास्टिक की वस्तुओं को वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग बिहार सरकार के द्वारा 1 जुलाई 2022 से प्रतिबंधित किया है। जिसके अन्तर्गत थर्मोकोल की सजावटी सामग्री, थर्मोकोल एवं प्लास्टिक प्लेट, कप, गिलास, काँटा, चम्मच, चाकू ट्रे, प्लास्टिक या पीवीसी बैनर इत्यादि के निर्माण, आयात, भण्डारण, वितरण, बिक्री एवं उपयोग सम्मिलित है।

बैठक में जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्त्ता श्री विनोद कुमार सिंह, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री जयप्रकाश नारायण, डीएफओ वैशाली, राज्य प्रदुषण नियंत्रण वोर्ड के पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद हाजीपुर सहित अन्य विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!