Breaking News

सभी अंचलों में नव चयनित राजस्व कर्मचारियों का पदस्थापन कर दिया गया: जिलाधिकारी


वैशाली: हाजीपुर
, समाहरणालय सभागार में अंचलाधिकारियों के साथ सम्पन्न हुयी बैठक में जलाधिकारी श्री यशपाल मीणा के द्वारा बताया गया कि नव चयनित राजस्व कर्मचारियों की जिला के सभी अंचलों में पदस्थापन कर दिया गया है। सभी अंचलाधिकारी आज ही राजस्व कर्मचारियों को हल्का आवंटित करते हुए संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध करा दें। बैठक में मुख्य रूप से पंचायत सरकार भवन के लिए भूमि की उपलब्धता की समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी के द्वारा स्पष्ट निर्देश दिया गया कि जिन पंचायतों में पंचायत सरकार भवन बन गया है उसको छोड़ कर जिला के सभी पंचायतों के लिए पंचायत सरकार भवन निर्माण हेतु भूमि चिन्हित करते हुए संबंधित प्रतिवेदन शीघ्र उपलब्ध करा दें।

जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए वैशाली जिला को 151 पंचायत सरकार भवन निर्माण का लक्ष्य प्राप्त है। जिलाधिकारी के पूछने पर जिला पंचायत राज पदाधिकारी के द्वारा अद्यतन स्थिति के बारे में बताया गया कि कुल 80 पंचायतों में जमीन चिन्हित कर ली गयी है का प्रतिवेदन अंचलाधिकारियों से प्राप्त है जिसमें 44 का प्रस्ताव भी आ गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि जमीन चिन्हित करने के बाद भी 36 का प्रस्ताव अभी तक नहीं आया है। यह खेद जनक है। इन 36 पंचायत सरकार भवनों का प्रस्ताव तुरंत भेज दिये जाने का निर्देश दिया गया। इसके अतिरिक्त लक्ष्य के अनुरूप 71 के लिए भूमि चिन्हित करते हुए वह प्रस्ताव भी दिया जाय। उन्होंने कहा कि सात निश्चय फेज-2 का यह महत्वपूर्ण घटक है। हाजीपुर, महुआ एवं महनार तीनों अनुमंडल के डीसीएलआर को प्रति दिन अंचलाधिकारियों के साथ समीक्षा कर इस कार्य को शीघ्र करा लेने का निर्देश दिया गया।

इस बैठक में प्रखंडों में किये गये विकास कार्यों का चल रहे अंकेक्षण के संबंध में अंकेक्षण पदाधिकारियों को मदवार प्राप्त आवंटन एवं उस मद से किये गये कार्यों पर व्यय का पूरी पारदर्शिता के साथ नियम के आलोक में अंकेक्षण का कार्य करने और इसे सभी प्रखंडों में 10 नवम्बर तक पूरा कर लेने का निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया। इसी के साथ सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी एवं पंचायत सचिवों को अंकेक्षण पदाधिकारियों को अपेक्षित सहयोग प्रदान करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में जिलाधिकारी के साथ उप समाहर्त्ता श्री विनोद कुमार सिंह, डीसीएलआर हाजीपुर श्री स्वप्निल, डीसीएलआर महनार, अंचल पदाधिकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, अंकेक्षण पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!