Breaking News

सम्मान समारोह की शुरुआत जिलाधिकारी जमुई अवनीश कुमार सिंह


जमुई से सुशील कुमार की रिपोर्ट // अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जयंती के अवसर पर समाहरणालय जमुई स्थित संवाद कक्ष में जिला जल एवं स्वच्छता समिति जमुई के तत्वाधान में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला जल एवं स्वच्छता समिति से जुड़े तमाम जिला स्तरीय पदाधिकारियों, प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों एवं जिले के विभिन्न प्रखंडों एवं पंचायतों में स्वच्छता से जुड़े कार्य करने वाले सम्मानित जनप्रतिनिधियों एवं कर्मियों को उनके बेहतर एवं उत्कृष्ट कार्य हेतु प्रशस्ति पत्र एवं मोमेंटो प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह की शुरुआत जिलाधिकारी जमुई अवनीश कुमार सिंह भा०प्र०से०,उप विकास आयुक्त जमुई शशि शेखर चौधरी, अपर समाहर्ता जमुई सत्येंद्र कुमार मिश्रा एवं निदेशक डीआरडीए जमुई एवं जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी जमुई के द्वारा संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया गया।

     सम्मान समारोह में उपस्थित पदाधिकारियों, सम्मानित जनप्रतिनिधियों एवं स्वच्छता से जुड़े कर्मियों को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन जब प्रारंभ हुआ था तब तमाम जगहों पर यह चर्चा होती थी कि स्वच्छता से जुड़ा यह कार्यक्रम किस प्रकार आगे बढ़ेगा और कैसे सफल होगा? लेकिन हमें आज यह लगता है कि व्यवहारिक रुप से हम सभी लोग इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि निश्चित रूप से व्यवहार परिवर्तन हुआ है। लोगों में जागरूकता बढ़ी है और हमारा समाज साफ और स्वच्छ दिखता है। उन्होंने आगे कहा कि यह सत्य है कि कोई भी सरकारी योजना जब चलाई जाती है तो वह निश्चित रूप से सफल होता है। जब स्वच्छ भारत मिशन पार्ट वन प्रारंभ हुआ तो वर्तमान समय में समाज के सभी क्षेत्रों में व्यावहारिक परिवर्तन हुए हैं और यह आपको देखने को मिल जाता है। इसी प्रकार स्वच्छ भारत मिशन पार्ट 2 का एक मुख्य अवयव है कि लोगों को जागरूक बनाना एवं उनका व्यवहार परिवर्तन करना।

  जिलाधिकारी महोदय के द्वारा उपस्थित सभी जनों को संबोधित करते हुए कहा गया कि आप सभी लोग कार्यशील है लेकिन लोगों के अंदर जागरूकता पैदा करना आवश्यक है। इस कार्य में समय लगता है लेकिन आप लोग इस कार्य में सक्षम है। आप सभी से अनुरोध है कि समाज में जागरूकता निर्माण, वातावरण निर्माण कराने का कार्य करें एवं उनके मानसिकता का परिवर्तन कराएं। इस प्रकार के तमाम परिवर्तन को स्थापित करने के लिए आप सबों को उनके बीच में जाना होगा। जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा उप विकास आयुक्त जमुई को स्वच्छता मेला का आयोजन कराने का निर्देश दिया गया उन्होंने कहा कि प्रखंडों में भी इसका आयोजन कराएं ताकि लोगों में जागरूकता पैदा हो। जागरूकता फैलाने के साथ-साथ भौतिक रूप से कार्य करने का निर्देश जिला पदाधिकारी के द्वारा समारोह में उपस्थित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को दिया गया। उन्होंने कहा कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने अपने संबंधित प्रखंडों में 1-1 मॉडल ग्राम का चुनाव करते हुए वहां इस कार्य को शत प्रतिशत कराएं ताकि अन्य ग्राम इस मिशन में किए जा रहे कार्यों का अनुसरण कर सकें। जितनी जगह पर वेस्ट प्रोसेसिंग यूनिट बन रहे हैं या बन चुके हैं वहां प्रोसेसिंग का कार्य अवश्य कराएं।  जिला पदाधिकारी ने कहा कि कोई कार्य जब एक बार प्रारंभ हो जाता है तो निश्चित रूप से उसकी प्रगति होती है और वह अपने लक्ष्य को प्राप्त करता है अतः आप सभी लोग प्रयास करें एवं लक्ष्य तक पहुंचे। इस मौके पर उप विकास आयुक्त जमुई शशि शेखर चौधरी के द्वारा उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए बताया गया कि स्वच्छता मिशन पार्ट 2 में जमुई जिले की रैंकिंग बहुत अच्छी है इसके लिए वे प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधि गणों तथा सभी स्वच्छता कर्मियों को बधाई देते है। उप विकास आयुक्त महोदय के द्वारा जिला जल एवं स्वच्छता समिति के बेहतर कार्य प्रबंधन में जिला पदाधिकारी के निर्देशन एवं सहयोग के लिए जिला पदाधिकारी महोदय का आभार व्यक्त किया गया। अपर समाहर्ता जमुई सत्येंद्र कुमार मिश्रा के द्वारा भी सम्मान समारोह में उपस्थित सभी पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधि गणों सहित स्वच्छता से जुड़े कर्मियों से अनुरोध किया गया कि वे स्वयं के स्तर पर पॉलिथीन के प्रयोग को बंद करें एवं अपने समाज में भी पॉलीथिन के प्रयोग को हतोत्साहित करने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि आप सभी तभी स्वस्थ रहेंगे जब आपका परिवेश स्वच्छ हो। जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा पुनः तमाम उपस्थित अधिकारियों एवं सम्मानित जनप्रतिनिधि गणों को संबोधित करते हुए कहा गया कि जिले की रैंकिंग तभी अच्छी होती है जब प्रखंडों की रैंकिंग अच्छी एवं कार्य अच्छा हो। अच्छी रैंकिंग के लिए ग्रास रूट पर कार्य करने वाले स्वच्छता कर्मियों को जिला पदाधिकारी के द्वारा प्रशस्ति पत्र, मोमेंटो एवं बधाई देकर सम्मानित किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!