Breaking News

आधार अपडेट के लिए चलाया जा रहा है विशेष अभियान


वैशाली: 
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण क्षेत्रीय कार्यालय रांची और जिला प्रशासन वैशाली के द्वारा आधार अपडेट के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है ताकि सभी व्यक्ति अपना आधार अपडेट करा लें ।इसके लिए विशेष आधार कैंप का आयोजन किया जा रहा है जहाँ लोगों को अपना आधार अपडेट कराने में सुविधा मिलेगी। वैसे व्यक्ति जिनका आधार बने 10 साल या उससे अधिक हो गया है वे अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर अपना आधार जरूर अपडेट करा ले। वैशाली जिला में इसके लिए कुल 27 जगहों पर आधार अपडेशन केंद्र बनाया गया है। 

जिला के सभी प्रखंड कार्यालय ,अनुमंडल कार्यालय हाजीपुर,महनार, नगर परिषद हाजीपुर,महुआ, डीआरडीए, डीआरसीसी हाजीपुर ,बीएसएनल हाजीपुर,महुआ, हेड पोस्ट ऑफिस हाजीपुर तथा सीएससी आधार अपडेट सेंटर अंजानपीर हाजीपुर में बनाए गए हैं ।भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण क्षेत्रीय कार्यालय रांची के द्वारा बताया गया है कि सरकार की योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए निवासी अपना नवीनतम व्यक्तिगत विवरण आधार में अपडेट रखें ताकि आधार प्रमाणीकरण या सत्यापन में किसी तरह की असुविधा ना हो।

 विशेष तौर पर आधार में नाम पता और मोबाइल नंबर हमेशा अपडेट रखना है ।इस संदर्भ में यह भी कहा गया है कि आधार बनाए हुए 10 साल या उससे अधिक हो गया है तो आधार निश्चित रूप से अपडेट करा लिया जाए इसके लिए किसी भी नजदीकी आधार केंद्र में पहचान और पता के प्रमाण की मूल प्रति के साथ आधार अपडेट कराया जा सकता है ।आधार अपडेट के लिए 50 रुपया शुल्क निर्धारित किया गया है।इसके अलावा यदि मोबाइल नंबर आधार से लिंक है तो डेमोग्राफिक अर्थात नाम, पता, जन्मतिथि ,लिंग आदि का विवरण ऑनलाइन भी अपडेट किया जा सकता है यदि डेमोग्राफिक विवरण में कोई सुधार नहीं करना है सिर्फ दस्तावेज अपडेट करना है तो इसके लिए मात्र ₹25 परंतु यदि सुधार करना है तो इसके लिए ₹50 शुल्क निर्धारित किया गया है।

   वैशाली जिला में 296501 आधार कार्ड मोबाइल नम्बर से लिंक्ड है जबकि 463853 कार्ड में किसी न किसी दस्तावेज की कमी पायी गयी है।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!