Breaking News

सभी पदाधिकारी क्षेत्र भ्रमण करें और क्षेत्र में होने वाली समस्याओं का निदान करें: -जिलाधिकारी


वैशाली: 
हाजीपुर के दिघी कला स्थित किसान भवन में आयोजित रवि महोत्सव अंतर्गत जिला स्तरीय कार्यशाला-सह- प्रशिक्षण कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा के द्वारा शुभारंभ किया गया एवं इस अवसर पर उपस्थित किसान सलाहकार,कृषि समन्वयक एवं कृषि विभाग के पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा गया कि सभी लोग सरकार की योजनाओं को धरातल पर उतारने का प्रयास करें ताकि किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। जिलाधिकारी ने कहा कि पदाधिकारी क्षेत्र भ्रमण करें और क्षेत्र में होने वाली समस्याओं का निदान करें ।

   जिलाधिकारी के द्वारा सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी , कृषि समन्वयक एवम सभी किसान सलाहकार को अपने क्षेत्र से अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित नहीं होने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी अपने प्रखण्ड से एक-एक क्रिएटिव आइडिया और इन्नोवेटिव आइडिया जिला कृषि पदाधिकारी के माध्यम से उपलब्ध कराने का निर्देशित किया गया तथा स्पष्ट किया गया कि जिन का आईडिया बेहतर होगा उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा ।सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि विभाग द्वारा जो भी योजनाएं चलाई जा रही हैं उसके लक्ष्य को प्राप्त करें और इस लक्ष्य प्राप्ति में उपलब्धि के आधार पर सभी कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकारों का रैंकिंग निर्धारित करें और जो लोग अच्छा करें उसे सम्मानित किया जाए। किसान क्रेडिट कार्ड में उपलब्धि एवं मृदा हेल्थ कार्ड में अंकित पोषक तत्वों की जानकारी किसनों को उपलब्ध कराएं।

   जिलाधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों का त्वरित निष्पादन किया जाए और अनावश्यक रूप से इन आवेदनों को रिजेक्ट नहीं किया जाए। कृषि विज्ञान केंद्र में प्रगतिशील किसानों की बैठक कराई जाए तथा दूसरे किसानों को भी प्रोग्रेसिव बनाने का प्रयास किया जाय जिससे कि अच्छा माहौल बन सके ।माह नवंबर एवं दिसंबर में कृषि विज्ञान केंद्र में केला उत्पादकों की बैठक कराने तथा उन्हें सरकार की योजना तथा जिला स्तर पर दिए गए निर्देश से अवगत कराने का भी निर्देश दिया गया ।

   राघोपुर किसान भवन की मरम्मत करा देने एवं सभी प्रखंड स्तरीय किसान भवनों को स्वच्छ बनाए रखने तथा रंग रोगन कराने का निर्देश दिया गया। सभी किसान सलाहकार सहित सभी कर्मियों का परिचय पत्र बना देने का निर्देश दिया गया। जिला के सभी किसानों का डाटा अद्यतन करने का भी निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी किसानों का केसीसी कार्ड बनवा दिया जाए ।हर खेत को पानी में क्या प्रगति है प्रखंड कृषि पदाधिकारी से जानकारी प्राप्त कर जिला कृषि पदाधिकारी प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!