Breaking News

गंगा के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि को लेकर मंडरा रहा है बाढ़ का खतरा


वैशाली:
राघोपुर गंगा के जलस्तर में हो रही वृद्धि से राघोपुर में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है l प्रखंड के निचले इलाके वाले गांव में बाढ़ का पानी प्रवेश कर चुका है l जिसके कारण लोगों को आवागमन में कठिनाई हो रही है l जान जोखिम में डालकर लोग धार पार कर रहे हैं l वही हालिया है कि तमाम तैयारी के दावों के बीच कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं l निचले इलाके के धाम पार करने में लोगों के सुरक्षित आने जाने के लिए नाव तक उपलब्ध नहीं कराया गया है l वीरपुर पंचायत के पासवान टोला, शिवनगर, विश्राम टोला, लंका टोला, रामपुर करारी बरारी के निचले इलाके में लोग केला के थम एवं ट्यूब का सहारा लेकर लोग आर पार हो रहे हैं l प्रतिदिन सौ से डेढ़ सौ लोग पशु चारा एवं अन्य कार्य के लिए जान जोखिम में डालकर ढाब पार कर रहे हैं।

 फिलहाल राघोपुर अंचल कार्यालय के अस्तर पर नाव की व्यवस्था नहीं की गई है l ग्रामीणों ने अंचलाधिकारी से बाढ़ ग्रस्त निचले इलाकों में जरूरत के अनुरूप चुनाव उपलब्ध कराने की मांग की है। लोगों का कहना है कि कई छोटे-बड़े धाम में पानी भरने के कारण पशु पालक कृषि से जुड़े लोगों को आने जाने में परेशानी हो रही है। बाढ़ की आशंका को देखते ही काफी भयभीत है। गंगा किनारे बसे लोगों की धड़कनें बढ़ गई है। प्रखंड के नायिका पारी, हैबतपुर, परोहा, जाफराबाद, जहांगीरपुर, सरायपुर, तेरसिया, हेमतपुर,  बहरामपुर समय के निचले इलाके में बसे लोगों की चिंता बढ़ गई है।

 लोग अभी से पशु एवं अपने लिए उचित स्थान पर शरण लेने के लिए जगह चयनित कर रहे हैंl बिहार के दो मुख्यमंत्री एवं एक उपमुख्यमंत्री देने वाला राघोपुर का हाल यह है कि यह इलाका आज भी विकास से कोसों दूर हैl राघोपुर से विधायक रास्ते लालू प्रसाद यादव एवं राबड़ी देवी मुख्यमंत्री रहे l तेजस्वी यादव उप मुख्यमंत्री रहे एवं वर्तमान में राघोपुर से जीतकर बिहार के उपमुख्यमंत्री हैं l बावजूद राघोपुर का विकास नहीं हो पाया l बाढ़ हो या सुखार लोग अपने हाल पर जीने को मजबूर है l फिलहाल प्रखंड के आधे दर्जन निचले इलाके वाले गांव में बाढ़ का पानी भर चुका है l ना तो स्थानीय जनप्रतिनिधि संज्ञान ले रहे हैं और ना ही जिला प्रशासन एवं सरकार को यहां के लोगों की चिंता है l

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!