Breaking News

स्वास्थ्य विभाग जमुई की समीक्षात्मक बैठक के की गई आहूत: डीएम


जमुई:  दिनांक 28 नवंबर 2022 को जिला पदाधिकारी जमुई- सह - अध्यक्ष जिला स्वास्थ्य समिति जमुई अवनीश कुमार सिंह भा०प्र०से० की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग जमुई की समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई। सर्वप्रथम जिला पदाधिकारी जमुई के द्वारा जिला स्वास्थ्य समिति जमुई के प्रगति प्रतिवेदन की समीक्षा की गई तदोपरांत उनके द्वारा स्वास्थ्य विभाग के बेहतरी हेतु कई महत्वपूर्ण निर्देश देश दिए गए। इसके पूर्व बीते मध्य रात्रि को जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा सदर अस्पताल का निरीक्षण किया गया था जिसके आलोक में उनके द्वारा जन सामान्य को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं में और अधिक सुधार लाने का निर्देश अस्पताल उपाधीक्षक सदर अस्पताल जमुई को दिया गया।

     जिला पदाधिकारी महोदय ने बताया कि सदर अस्पताल में 24 × 7 एंबुलेंस की उपलब्धता के साथ मरीजों एवं तीमारदारों को परेशानी ना हो इसके लिए एक कंट्रोल रूम स्थापित करने का निर्देश अस्पताल उपाधीक्षक को दिया गया है। उक्त कंट्रोल रूम में उपलब्ध एंबुलेंस के आगमन एवं प्रस्थान, एंबुलेंस की उपलब्धता सहित अन्य आवश्यक विवरण उपलब्ध कराए जाने का निर्देश जिलाधिकारी महोदय के द्वारा दिया गया है।

   सदर अस्पताल में खराब पारा मॉनिटर को ठीक कराने एवं आवश्यकतानुसार अतिरिक्त मॉनिटर खरीदने का निर्देश जिलाधिकारी महोदय के द्वारा दिया गया। 24 × 7 सदर अस्पताल परिसर में संचालित पैथोलॉजी को सुचारू रूप से चलाने हेतु 24 × 7 तीन अतिरिक्त एल०टी० की प्रतिनियुक्ति करने एवं मरीजों के लिए बेडशीट की व्यवस्था नियमित रूप से करने हेतु किसी कर्मी को नामित किए जाने का निर्देश जिला पदाधिकारी जमुई के द्वारा अस्पताल प्रबंधक को दिया गया।

  जिलाधिकारी के बीते मध्यरात्रि के निरीक्षण के दौरान सदर अस्पताल स्थित जेनेरिक दवा दुकान बंद पाई गई थी जिसके 24 × 7 संचालन हेतु जिलाधिकारी महोदय के द्वारा अस्पताल उपाधीक्षक मो० नौशाद को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

  जिलाधिकारी महोदय के द्वारा अस्पताल के चारदीवारी के बाहर मुख्य द्वार से दोनों तरफ 50 मीटर की दूरी तक अतिक्रमण हटाने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी जमुई को दिया गया।

  जिलाधिकारी जमुई अवनीश कुमार सिंह भा०प्र०से० के द्वारा अस्पताल उपाधीक्षक जमुई को निर्देशित किया गया कि अस्पताल में चिकित्सकीय लाभ प्राप्त करने हेतु आने वाले मरीजों को असुविधा ना हो इसके लिए सभी मरीजों को उनके पंजीयन के साथ ही एक कार्ड उपलब्ध कराने का निर्देश दिया जिसमें अस्पताल में दवा, एंबुलेंस की उपलब्धता, पैथोलॉजी की सुविधा एवं भर्ती मरीजों को निशुल्क भोजन उपलब्ध कराने संबंधी जानकारी अंकित हो।

  जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा अस्पताल में भर्ती मरीजों को चिकित्सकों के द्वारा वार्ड में रोस्टर के अनुसार समय अंतराल पर विजिट करने एवं संबंधित नर्सिंग तालिका सुनिश्चित कराने का निर्देश अस्पताल उपाधीक्षक जमुई को दिया गया। साथी अस्पताल में कार्यरत कर्मियों एवं पदाधिकारियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति को शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश अस्पताल उपाधीक्षक जमुई को दिया गया।

  उनके द्वारा मरीजों की सुविधा के लिए व्हीलचेयर एवं ट्रॉली की व्यवस्था करने एवं इमरजेंसी में पंजीकरण की व्यवस्था में सुधार लाने का निर्देश अस्पताल उपाधीक्षक को दिया गया। उन्होंने जिला कार्यक्रम प्रबंधक जमुई को निर्देशित किया कि सदर अस्पताल में उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी, चिकित्सकीय व्यवस्था इत्यादि की जानकारी मीडिया प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने हेतु अस्पताल के किसी योग्य कर्मी/पदाधिकारी को नामित करना सुनिश्चित करें।

     बैठक में उपस्थित हो विकास आयुक्त शशि शेखर चौधरी के द्वारा अस्पताल प्रबंधक को मरीजों की समस्या को दूर करने हेतु हेल्पडेस्क बनाए जाने का निर्देश दिया गया।  बैठक में उप विकास आयुक्त जमुई शशि शेखर चौधरी, अपर समाहर्ता जमुई सत्येंद्र कुमार मिश्रा, अस्पताल उपाधीक्षक मो० नौशाद, जिला कार्यक्रम प्रबंधक जमुई सुधांशु लाल, अस्पताल प्रबंधक रमेश पांडे सहित सभी जिला स्वास्थ समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!