Breaking News

विकास के कार्यों में तेजी लाकर वैशाली को आगे बढ़ायें-पशुपति कुमार पारस



वैशाली ब्यूरो रिपोर्ट प्रभंजन कुमार // हाजीपुर,  वैशाली समाहरणालय सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्री पशुपति कुमार पारस, माननीय केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री, भारत सरकार ने कहा कि वैशाली जिले का विकास कैसे हो और इसमें कैसे तेजी लायी जाय इसकी चिन्ता हम सभी को करनी चाहिए। माननीय मंत्री ने कहा कि सरकार की सभी योजनाओं एवं कार्यक्रमों को आम जन तक पहुँचाने में अधिकारी रूचि दिखाये ताकि लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ सहुलियत के साथ बिना बाधा के मिल सके।


इस अवसर पर श्रीमती वीणा देवी माननीय सांसद वैशाली, माननीय विधायक लालगंज श्री संजय सिंह, माननीय विधायक राजापाकर श्रीमती प्रतिमा कुमारी दास मानतीय विधायक पातेपुर श्री लखिन्द्र कुमार रौशन, माननीय विधायक महुआ डाँ० मुकेश रौशन माननीय विधान पार्षद श्री भूषण कुमार मनोनीत सदस्य श्री प्रमोद कुमार सिंह, श्री घनश्याम दाहा प्रखंड प्रमुख जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा, पुलिस अधीक्षक श्री मनीष, अपर समाहर्त्ता श्री विनोद कुमार सिंह, उप विकास आयुक्त श्री चित्रगुप्त कुमार सहित सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी एवं सभी विभागों के कार्यपालक अभियंता उपस्थित थे।


बैठक के प्रारंभ में जिलाधिकारी के द्वारा सर्वप्रथम सभी माननीय सदस्यगण का स्वागत किया गया उसके बाद सामुहिक रूप से दीप प्रज्जवलित कर बैठक की विधिवत कार्रवाई प्रारंभ की गयी। जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि इसके पूर्व दिशा की बैठक 06 मई 2022 को सम्पन्न हुयी थी। उस समय के बैठक से संबंधित अनुपालन प्रतिवेदन पावर प्वाइन्ट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से दिखाया गया। इसके पश्चात उपस्थित सभी


जन प्रतिनिधिगण से बारी-बारी से उनके क्षेत्र की समस्या से संबंधित जानकारी प्राप्त की गयी।


माननीय विधायक श्री मुकेश सेशन के द्वारा वाया नदी के बाँध मरम्मति एवं सफायी के लिए जिला से विभाग को भेजे गये प्रस्ताव पर हुयी कार्रवायी के विषय में पुछने पर कार्यपालक अभियंता जल निस्सरण प्रमंडल हाजीपुर के द्वारा बताया गया कि यह प्रस्ताव विभाग में बाँच एवं वेट की स्थति में है परन्तु बाँध की मरम्मति के लिए मिट्टी भरायी का कार्य मनरेगा से कराया गया है। इस पर माननीय विद्यायक लालगंज के द्वारा मनरेगा से बाँध पर मिट्टी भरायी का कार्य कहाँ-कहाँ किया गया है और इस पर कितनी राशि खर्च की गयी है का ब्योरा मांगा गया।


माननीय विधायिका श्री मती प्रतिमा कुमारी दास के द्वारा आवास योजना के लाभुकों के आवास पूर्ण हो जाने पर


आवासों पर नेम प्लेट लगवाने की मांग की गयी जिसमें लाभुक का नाम, व्यय की राशि एवं कार्यकारी एजेंसी का नाम


लिखा हुआ रहे। माननीय विधायक लालगंज श्री संजय कुमार सिंह ने कहा कि अब लोग सप्लाई के पानी पर आश्रित हो गये हैं। उनके द्वारा नल-जल योजना में कही कोई खराबी आती है तो उसे शीघ्र ठीक करा देने की माँग की गयी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कोई कार्यक्रम किया जा रहा है तो उसकी सूचना माननीय जन प्रतिनिधिगण को भी दी जाय एवं उसमें आमंत्रित


किया जाय। माननीय विधायक पातेपुर श्री लखिन्द्र कुमार रौशन के द्वारा महुआ अनुमंडल अन्तर्गत पातेपुर में स्नातक महाविद्यालय खोलन की मांग उठायी गयी जिसका समर्थन करते हुए माननीय विधायक श्री मुकेश रौशन के द्वारा महुआ में भी स्नातक महाविद्यालय की स्थापना की मांग रखी गयी।


दिशा की बैठक में मनरेगा, पीएम आवास स्वच्छ भारत मिशन, पीएचईडी आपूर्ति, सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, आईसीडीएस, कृषि विद्युत सहित सभी विभागों के पूर्व की बैठक से संबंधित प्रतिवेदनों को रखा गया उपस्थित जन प्रतिनिधिगण के द्वारा उठाये गये प्रश्नों पर जिलाधिकारी ने स्पष्ट रूप से कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा प्राप्त शिकायतों की जाँच करायी जाती है और जीरो टॉलरेन्स के आधार पर कार्य किया जा रहा है। मनरेगा कार्य में जेसीवी का प्रयोग प्रतिबंधित है। मास्टर रोल और जॉब कार्ड की जाँच करा लेने का निर्देश बैठक में ही दिया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि अगर कोई मामला संज्ञान में आता है तो निगरानी समिति को लिखा जा सकता है। जिला में अपर समाहर्त्ता की अध्यक्षता में जिला स्तर पर जिला निगरानी कोषाग का गठन किया गया है। जिलाधिकारी के द्वारा जिला में नवाचार के रूप में किये जा रहे कार्यों की जानकारी भी दी गयी और विभागीय उपलब्धियों को भी बताया गया।


देसरी में हुयी सड़क दुघर्टना के बाद जिला प्रशासन के द्वारा किये गये त्वरित कार्यों के लिए माननीय विधायिका राजापाकर श्रीमती प्रतिमा कुमारी दास की मांग पर एकमत से धन्यवाद दिया गया श्री पशुपति कुमार पारस के द्वारा बैठक में उपस्थित अपर महाप्रबंधक पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर से कोरोना काल के बाद हाजीपुर सहित वैशाली जिला के अन्य स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव नहीं होने से यहाँ के लोगों की परेशानी को देखते हुए उन ट्रेनों की सूची मांगी गयी जिनका ठहराव नही हो रहा है। उन्होंने कहा कि माननीय रेल मंत्री से मिलकर वहाँ ट्रेनों का ठहराव के लिए प्रयास किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!