Breaking News

एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला का दीप प्रज्वलित कर हुआ शुभारंभ


जमुई: आज
दिनांक 15.12. 2022 को जिलाधिकारी जमुई अवनीश कुमार सिंह भा०प्र०से० की अध्यक्षता में चतुर्थ कृषि रोडमैप के सूत्रण हेतु संयुक्त कृषि भवन परिसर जमुई में एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया गया। सर्वप्रथम जिला कृषि पदाधिकारी जमुई अविनाश चंद्र के द्वारा प्रथम द्वितीय एवं तृतीय कृषि रोड मैप के साथ-साथ चतुर्थ कृषि रोडमैप की रूपरेखा एवं महत्व के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। जिसके लिए जमुई जिलान्तर्गत सभी प्रखंड के विभिन्न पंचायत से आए प्रगतिशील कृषकों के द्वारा आगामी कृषि रोडमैप के सूत्रण हेतु कृषि को लाभकारी बनाने हेतु सुझाव दिया गया।

   इस अवसर पर जिलाधिकारी महोदय द्वारा दस कृषकों को यंत्रीकरण योजना वित्तीय वर्ष 22-23 के तहत कुल अनुदान राशि ₹115000 मात्र का स्वीकृति पत्र दिया गया।

   चतुर्थ कृषि रोड मैप के सूत्रण हेतु विभिन्न पंचायतों से आए कृषकों के द्वारा सुझाव दिया गया कि वर्तमान में संचालित जैविक खेती को बढ़ावा देने हेतु जैविक कॉरिडोर में जमुई जिला को जोड़ा जाए, वही उत्क्रमित मध्य विद्यालय सखीकुरा झाझा के छात्र आर्यन कुमार के द्वारा कृषि को उद्यम के रूप से स्वीकार करने हेतु कृषि पाठ्यक्रम को कक्षा 6 से ही ऐच्छिक / अनिवार्य विषय के रूप में शामिल करने का सुझाव भी दिया गया। बरहट प्रखंड के संजय सिंह के द्वारा देशी गो पालन को बढ़ावा देने हेतु प्रत्येक जिले में पशु हाट स्थापित करने का परामर्श दिया गया तो वरुण कुमार कुशवाहा के द्वारा सिंचाई की समस्या को हल करने हेतु सामूहिक बोरवेल के साथ सूक्ष्म सिंचाई पद्धति की योजना को आगामी कृषि रोड मैप में शामिल करने का परामर्श दिया गया। मंझवे निवासी अजय कुमार तांती द्वारा पंचायत स्तर पर मिट्टी जांच प्रयोगशाला खोलने का परामर्श दिया गया। और अंततः श्री पंकज कुमार सिंह सहायक निदेशक पौधा संरक्षण जमुई के द्वारा फसलों में लगने वाले कीट व्याधि के नियंत्रण हेतु कृषि रसायनों पर निर्भरता को कम करने के लिए जिला स्तर पर पब्लिक प्राइवेट मोड पर लैब खोलने का सुझाव दिया गया, जिससे कि बायोफर्टिलाइजर बायोपेस्टिसाइड क़ृषिको को ससमय उपलब्ध हो सके। 

      कार्यशाला में उपनिदेशक (कृषि अभियंत्रण) भूमि संरक्षण जमुई, सहायक निदेशक पौधा संरक्षण जमुई, सहायक निदेशक कृषि अभियंत्रण जमुई, सहायक निदेशक उद्यान जमुई, सहायक निदेशक रसायन सहायक निदेशक (शष्य) प्रक्षेत्र जमुई, अनुमंडल कृषि पदाधिकारी जमुई सहित सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी एवं विभाग के अन्य पदाधिकारी तथा समस्त कृषि कर्मी एवं जिले के प्रगतिशील किसान उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!