Breaking News

झीम-जमूरा नदियों के बायें एवं दायें तटबंध का निर्माण 72 फीसदी पूरा: संजय कुमार झा


सीतामढ़ी से दीपक पटेल की रिपोर्ट 

सीतामढ़ी, 15 दिसंबर 2022.सीतामढ़ी जिले में अधवारा समूह की झीम-जमूरा नदियों के बायें एवं दायें तटबंध का निर्माण बाढ़ प्रबंधन योजना के तहत कराया जा रहा है। कार्य की भौतिक प्रगति 72 फीसदी है। प्रश्नगत स्थल भटौलिया ग्राम झीम नदी के किनारे स्थित है और वहां तटबंध का निर्माण उपरोक्त कार्य में सम्मिलित है। यह जानकारी जल संसाधन मंत्री श्री संजय कुमार झा ने गुरुवार को विधान परिषद में विधायक श्रीमती रेखा कुमारी के सीतामढ़ी जिले में भटौलिया से सोनवर्षा तक बांध निर्माण से संबंधित सवाल के जवाब में दी।

श्री संजय कुमार झा ने कहा कि तटबंध निर्माण के शेष कार्य के लिए भूअर्जन हेतु वांछित राशि जिला भूअर्जन पदाधिकारी को उपलब्ध करा दी गई है। जिला प्रशासन द्वारा सिंहवाहिनी मौजा में 70 प्रतिशत भूधारियों को भुगतान कर दिया गया है। शेष मौजा में भूअर्जन की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है।

उल्लखनीय है कि अधवारा समूह की झीम-जमूरा नदियों के दोनों किनारो पर सोनवर्षा बजार से सोनवर्षा गाँव तक कुल 53.77 कि.मी. मे तटबंध का निर्माण कार्य रू॰ 134.20 करोड़ की लागत राशि से कराया जा रहा है। इस योजना के कार्यान्वयन से सीतामढ़ी जिलान्तर्गत परिहार, बथनाहा एवं सोनवर्षा प्रखंडों को बाढ़ से सुरक्षा मिलेगी। इसके साथ ही स्थानीय लोगों के आवागमन में भी सुविधा होगी।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!