Breaking News

"खेत पर चर्चा" चौपाल लगाकर किसानों से प्राप्त करें फीडबैक:- जिलाधिकारी


वैशाली
हाजीपुर अपने कार्यालय कक्ष में जिला स्तरीय कृषि टास्क फोर्स की बैठक करते हुए जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा के द्वारा किसानों की स्थिति एवं सरकार की योजनाओं का उन्हें मिल रहे लाभ के विषय पर किसानों के साथ बैठक कर खेत पर चर्चा विषयक चौपाल लगाकर फीडबैक प्राप्त करने का निवेश कृषि विभाग के पदाधिकारियों को दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला के प्रत्येक तीन पंचायत पर एक क्लस्टर बनाकर स्थान चिन्हित करते हुए वहां के लिए तिथि निर्धारित कर खेत पर चर्चा चौपाल लगाई जाए जिसमें अधिक से अधिक किसान शामिल हो और अपनी बातों को पदाधिकारियों के समक्ष रख सके। इस चौपाल में कृषि विभाग के समन्वयक और जिला से प्रतिनियुक्त पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे । इस कार्यक्रम से संबंधित विस्तृत प्रतिवेदन जिला को उपलब्ध कराई जाए ताकि किसानों की प्रगति एवं कृषि के विकास संबंधी अग्रेत्तर कार्रवाई की जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि इसका रोस्टर बना दें और उसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं ताकि चौपाल में किसानों की उपस्थिति सुनिश्चित हो सके। चौपाल लगाने का कार्य एक माह में पूरा कर लेने का निर्देश दिया गया।

    इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी के द्वारा घर-घर सर्वे कर किसानों की वास्तविक स्थिति का पता लगाने का निर्देश देते हुए कहा गया कि इसके लिए एक चेक लिस्ट बनाकर जिला के सभी किसानों( जिनकी संख्या लगभग चार लाख है) का प्रोफाइलिंग किया जाए । इसके तहत किसानों के बच्चे क्या कर रहे हैं, सरकार की योजनाओं की जानकारी किसानों को है कि नहीं, उन्हें पेंशन, आयुष्मान कार्ड की सुविधा मिल रहा है कि नहीं, उनके पास कितनी जमीन है और उस पर क्या-क्या फसल लगाते हैं कि ठोस जानकारी प्राप्त हो जाए।

    कृषि टास्क फोर्स की बैठक में डीजल अनुदान के भुगतान ,पीएम किसान सम्मान निधि , किसान क्रेडिट कार्ड, बीज वितरण, मिट्टी जांच , सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता की समीक्षा की गई। डीजल अनुदान के विषय में जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि सभी प्राप्त आवेदनों का निष्पादन किया गया है अब कोई आवेदन लंबित नहीं है। 

पीएम किसान के लिए किसानों से आवेदन प्राप्त करने का निर्देश दिया गया। किसान क्रेडिट कार्ड की समीक्षा में बताया गया कि अभी तक 709 को बैंक से स्वीकृति मिली है जबकि 2047 आवेदन बैंकों के पास लंबित है। इस पर जिलाधिकारी के द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई और कल ही समाहरणालय सभागार में बैंकर्स की बैठक बुलाने का निर्देश दिया गया। बीज वितरण के प्रश्न पर बताया गया कि इसका वितरण करा दिया गया है ।मिट्टी जांच के विषय में बताया गया कि कुल 12600 नमूना प्राप्त है अभी तक 15184 स्वायल हेल्थ कार्ड बनाकर वितरित किया गया है। जिलाधिकारी के द्वारा जनवरी माह में पुनः कृषि यंत्रीकरण मेला लगाने का निर्देश दिया गया। कार्यपालक अभियंता नहर प्रमंडल के द्वारा बताया गया कि 10 जनवरी के बाद कैनाल में पानी आ जाएगा।

   बैठक में जिलाधिकारी के साथ सहायक समाहर्ता निशा ग्रेवाल, जिला कृषि पदाधिकारी, सहकारिता पदाधिकारी, पशुपालन पदाधिकारी ,सांख्यिकी पदाधिकारी ,कृषि अभियंता, कार्यपालक अभियंता नोहर प्रोजेक्ट कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!