Breaking News

उप विकास आयुक्त ने की कृषि टास्क फोर्स की बैठक


वैशाली:
हाजीपुर जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा के निर्देश के आलोक में उप विकास आयुक्त श्री चित्रगुप्त कुमार के द्वारा अपने कार्यालय कक्ष में जिला स्तरीय कृषि टास्क फोर्स की बैठक की गई। इस बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि कुल लक्ष्य 49647 हेक्टेयर के विरुद्ध 48389 हेक्टेयर में गेहूं का आच्छादन जिला में हो गया है जो लक्ष्य का 97 प्रतिशत रहा है ।अन्य रबी फसलों में मक्का का आच्छादन 86%,चना का 77%, मसूर का 97%, खेसारी का 94% राई/ सरसों का 101% आच्छादन का लक्ष्य प्राप्त है। उन्होंने बताया कि जिला में उर्वरकों की कमी नहीं है। उर्वरकों की उपलब्धता को लगातार समाचार पत्रों में प्रकाशित कराया जा रहा है। अब उर्वरकों की मांग भी घट रही है ।उन्होंने बताया कि डीजल अनुदान के प्राप्त सभी आवेदनों का निष्पादन कर दिया गया है और बीज वितरण का भी शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया गया है । 

  उर्वरक कालाबाजारी और छापामारी के संबंध में जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि रवी 2022-23 में कुल 241 छापेमारी की गई जिसमें 59 जगह अनियमितता पाई गई।कुल 4 दुकानदारों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई, 07 का लाइसेंस रद्द किया गया और 48 के विरुद्ध स्पष्टीकरण किया गया है। कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई प्रमंडल हाजीपुर के द्वारा बताया गया कि जिले में कुल 344 नलकूप थे जिसमें 120 एवं अनुपयोगी पाए गए हैं। उपयोगी 224 नलकूपों में 160 वर्तमान में चालू हैं जबकि 64 अभी बंद हैं जिनकी मरम्मत के लिए संबंधित पंचायतों को राशि हस्तगत करा दी गई है।

  बैठक में उप विकास आयुक्त के साथ जिला कृषि पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, कृषि अभियंता ,सहायक निदेशक उद्यान ,जिला मत्स्य पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई प्रमंडल हाजीपुर, कार्यपालक अभियंता नहर प्रोजेक्ट,अग्रणी बैंक प्रबंधक सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!