Breaking News

शांतिपूर्ण माहौल में कदाचारमुक्त संपन्न करायी जायेगी बीपीएससी की 68 वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा:-जिलाधिकारी


वैशाली:
हाजीपुर सचिव, बिहार लोक सेवा आयोग पटना से प्राप्त पत्र के आलोक में जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा के द्वारा 68 वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा को शांतिपूर्ण माहौल में कदाचारमुक्त संपन्न कराने को लेकर समाहरणालय सभागार में ब्रिफिंग की गयी जिसमें जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि यह परीक्षा दिनांक 12.02.2023 को एक पाली में 12:00 बजे से 02:00 बजे अप0 तक जिला में कुल 22 परीक्षा केन्द्रों पर सम्पन्न करायी जायेगी जिसमें कुल 9516 परीक्षार्थी भाग लेंगे।


जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि परीक्षा को शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त संपन्न कराने के लिए परीक्षा केन्द्र पर स्टैटिक दण्डाधिकारी-सह-प्रेक्षक, पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट, जोनल दण्डाधिकारी-सह-उड़नदस्ता, पुलिस पदाधिकारी, 1-4 सशस्त्र बल एवं महिला सिपाही की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है जो परीक्षा तिथि को ससमय अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुँचकर परीक्षा समाप्ति के उपरांत तक विधि व्यवस्था को संधारित करेंगे। उड़नदस्ता दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी को सतत भ्रमणशील रहकर परीक्षा का संचालन कराते हुए विधि व्यवस्था को संधारित करने का निदेश दिया गया है।


जिलाधिकारी ने कहा कि स्टैटिक दण्डाधिकारी एवं केन्द्राधीक्षक का यह दायित्व होगा कि वे परीक्षार्थियों के लिए सीट प्लान कोविड-19 के मद्देनजर निर्धारित मानकों को ध्यान में रखते हुये बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित करेगें तथा सभी परीक्षार्थियों को सीटिंग प्लान के अनुसार ही बैठाया जाय यह सुनिश्चित करेंगे। यह ध्यान दिया जाएगा कि एक बेंच पर 02 से अधिक परीक्षार्थी को नहीं बैठाना है तथा दो परिक्षार्थी के बीच मे तीन फूट की दूरी भी रखनी है। परीक्षा प्रारंभ होने के एक घंटे पहले अर्थात 11:00 बजे तक ही परीक्षार्थी को केन्द्र के अन्दर प्रवेश करने देना है,उसके बाद किसी भी परीक्षार्थी केंद्र पर प्रवेश नही दिया जाय तथा परीक्षा समाप्ति के पश्चात ही परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष छोड़ने की अनुमति दी जाय। बिना फोटो पहचान किये किसी भी परीक्षार्थी को मुख्य प्रवेश द्वारा से अन्दर नहीं जाने दिया जाय। सभी परीक्षार्थियों की शारीरिक जाँच मुख्य प्रवेश द्वार पर ही कर लिया जाय ।सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी परीक्षा प्रारंभ होने के ढाई घंटे पूर्व अर्थात परीक्षा केंद्र पर 9:30 बजे तक निश्चित रूप से पहुंचकर विधि व्यवस्था संधारण में लग जाएंगे तथा परीक्षा केंद्र पर किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति के प्रवेश पर रोक लगाएंगे।परीक्षा केंद्र पर सभी व्यवस्था को देखकर संतुष्ट हो लेंगे।सभी परीक्षा केंद्र पर जैमर लगाई गई है।परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को 10:00 बजे से प्रवेश प्रारंभ हो जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि वीक्षक एवं दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति रेंडमाइजेशन के आधार पर की गई है।प्रत्येक 24 परीक्षार्थी पर 2 वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गई है। जोनल दंडाधिकारी लगातार भ्रमणशील रहेंगे एवं फोटोस्टेट की दुकानों को बंद कराते हुए उस पर कड़ी नजर रखेंगे


जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया केंद्र के अंदर मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित किया गया है।कहीं भी गड़बड़ी पाए जाने पर बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा संचालन नियमावली 1981के तहत करवाई सुनिश्चित की जाएगी। 

  परीक्षा के सफल संचालन के लिए जिला स्तर पर 06224-260220 पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है। अनुमंडल पदाधिकारी हाजीपुर को परीक्षा केंद्र के 500 गज की परिधि में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अंतर्गत निषेधाज्ञा लागू करने का निर्देश दिया गया है। अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि परीक्षा केंद्र के आसपास परीक्षा के दिन निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है।

  ब्रीफिंग के दौरान पुलीस अधीक्षक श्री मनीष,अपर समाहर्ता श्री विनोद कुमार सिंह, उप विकास आयुक्त श्री चित्रगुप्त कुमार,एसडीएम, डीसीएलआर, सभी वरीय पदाधिकारी, केंद्राधीक्षक, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट,पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!